menu-icon
India Daily
share--v1

Microsoft Android Apps Support End: Microsoft यूजर्स को झटका, विंडोज लैपटॉप पर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे एंड्रॉइड ऐप्स

Microsoft ने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है. कंपनी विंडोज 11 से एंड्रॉइड ऐप्स का सपोर्ट हटा रही है. यह सपोर्ट 5 मार्च 2025 के बाद हटा दिया जाएगा. 

auth-image
India Daily Live
Microsoft

Microsoft Android Apps Support End: Microsoft यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है. विंडोज में अब जल्द ही एंड्रॉइड ऐप्स का सपोर्ट खत्म किया जा रहा है. कंपनी ने कहा है कि वो एंड्रॉइड के लिए विंडोज सबसिस्टम (WSA) को खत्म कर देगी. यह एक वर्चुअल मशीन है जिसकी मदद से अमेजन एप्स स्टोर मार्केटप्लेस के जरिए एंड्रॉइड एप्स विंडोज 11 में इस्तेमाल किए जाते हैं. बता दें कि एंड्रइॉड ऐप्स का सपोर्ट विंडोज में 2021 में शुरू किया गया था. इसके जरिए लैपटॉप में मोबाइल ऐप्स का सपोर्ट उपलब्ध कराया गया था. 

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा कर बताया है कि 5 मार्च 2025 के बाद विंडोज 11 से एंड्रॉइड एप्स का सपोर्ट हट जाएगा और यूजर्स इसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अगर किसी यूजर ने 5 मार्च 2024 तक कोई ऐप डाउनलोड कर लिया था तो उसका इस्तेमाल 5 मार्च 2025 तक किया जा सकेगा. लेकिन अब इन ऐप्स को डाउनलोड भी नहीं किया जा सकेगा. अमेजन का कहना है कि अब कोई डेवलपर्स स्टोर पर अपने ऐप को नहीं डालेगा. लेकिन जो पहले से ही लिस्टेड हैं उनके लिए नेक्सट ईयर तक के लिए अपडेट जारी किया जाएगा. 

Microsoft ने क्यों लिया ये फैसला:
अभी तक यह तो पता नहीं चल पाया है कि कंपनी ने यह फैसला क्यों लिया है. इसके बाद विंडोज 11 के पास बहुत ज्यादा विकल्प नहीं रहेंगे. अब कंपनी के पास विंडोज फोन नहीं है तो वो अपने प्लेटफॉर्म की ऐप्स का इस्तेमाल तो नहीं कर पाएगा और एंड्रॉइड तो कंपनी ने खुद ही हटा दिया है. ऐसे में कंपनी के पास Apple iOS का ही विकल्प बचता है. अब देखना यह होगा कि क्या माइक्रोसॉफ्ट iOS ऐप्स को लेकर Apple के साथ साझेदारी करेगा या नहीं. हालांकि, यह काम थोड़ा मुश्किल ही लग रहा है. 

अब यूजर्स क्या करेंगे? 
WSA सपोर्ट हटने के बाद विंडोज 11 यूजर्स के पास बहुत ज्यादा ऑप्शन नहीं बचेंगे. बिना ऐप्स के लैपटॉप एक्सपीरियंस भी कम हो जाएगा. ऐसे में कंपनी को जल्द से जल्द इसका कोई तोड़ निकालना होगा वरना कंपनी को यूजरबेस का नुकसान झेलना पड़ सकता है.