menu-icon
India Daily
share--v1

रात को सोते समय AC को कितने टैम्प्रेचर पर रखना सही? यहां जानें सवाल का जवाब

AC Right Temperature At Night: अगर आप ये जानना चाहते हैं कि रात को AC का टैम्प्रेचर कितना रखना चाहिए तो इसका जवाब हम आपको इस पोस्ट में दे रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
AC Right Temperature At Night
Courtesy: Canva

AC Right Temperature At Night: AC से जुड़ा एक सवाल हमेशा दिमाग में टिक-टिक करता है कि सोते समय AC का टैम्प्रेचर कितना होना चाहिए. कई लोग रात को सोते समय भी टैम्प्रेचर 18 रखते हैं लेकिन यह सही नहीं है. इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में ठंडा रहने और एनर्जी एफिशियंसी को बनाए रखने के बीच एक बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है. ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) के सलाह दी है कि रूम एयर कंडीशनर (RAC) के लिए नए एनर्जी परफॉर्मेंस स्टैंडर्ड के अनुसार, डिफॉल्ट टैम्प्रेचर 24 डिग्री सेल्सियस तय किया गया है.

इस नोटिफिकेशन में कहा गया है, "BEE स्टार-लेबलिंग प्रोग्राम के दायरे में आने वाले सभी रूम एयर कंडीशनर के लिए 1 जनवरी, 2020 से 24 डिग्री सेल्सियस डिफॉल्ट सेटिंग जरूरी कर दी गई है. इसके अलावा नए स्टैंडर्ड्स के अनुसार, इंडियन सीजनल एनर्जी एफिशियंट रेशियो (ISEER) स्प्लिट के लिए (3.30 - 5.00) और विंडो एयर कंडीशनर के लिए (2.70 - 3.50) के बीच होगा."

अपने AC का डिपॉल्ट टैम्प्रेचर कितना रखना सही रहेगा: 

सोते समय सही टैम्प्रेचर सेट करने से आपको अपने बिजली के बिल को बचाने में भी मदद मिल सकती है. कम टैम्प्रेचर बनाए रखने के लिए एयर कंडीशनर ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. घर के अंदर का टैम्प्रेचर, बाहर के टैम्प्रेचर के जितना करीब होगा, AC को उतना ही कम काम करना होगा रूम को ठंडा करने के लिए. 

सोते समय अपने AC को ऑप्टिमल टैम्प्रेचर पर सेट करें. इससे घर के अंदर भी सही लगेगा और बिजली बिल आने के बाद भी सही लगेगा. टैम्प्रेचर को 18 पर सेट करने से आपका AC तेजी से ठंडा नहीं करेगा, बल्कि ज्यादा बिजली की खपत करेगा. इसलिए AC को उसके डिफॉल्ट टैम्प्रेचर पर रखना बेहतर है.