menu-icon
India Daily
share--v1

Tap To Pay: कैश और कार्ड की जरूरत खत्म, फोन और स्मार्टवॉच को टैप करने से ही हो जाएगी सारी पेमेंट्स

क्या आप जानते हैं कि आप अपनी डिवाइस को टैप करके भी पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए न तो आपको कोई पिन डालनी होती है और न ही कार्ड निकालना होता है. चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Tap To Pay Feature

Tap To Pay: सबसे पहले लोग कैश में डील करते थे. फिर क्रेडिट और डेबिट कार्ड आया. फिर हम इस पर निर्भर हो गए. फिर UPI पेमेंट आया और हम इस पर भी निर्भर हो गए. इसके बाद लगा कि अब क्या ही नया आ सकता है, तब तक लॉन्च हो गया Tap to Pay फीचर. इस फीचर के जरिए आपको सिर्फ अपना कार्ड मशीन पर लगाना होता है और पेमेंट हो जाती है. यह पेमेंट मेथड आजकल काफी चलन में है. यह सिर्फ कार्ड ही नहीं, बल्कि फोन और वियरेबल डिवाइसेज के जरिए भी किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कि यह फीचर क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है. 

क्या है Tap to Pay फीचर: Tap to pay एक कॉन्टैक्टलेस तरीका है पेमेंट करने का. इसके जरिए यूजर्स आसानी से पेमेंट कर पाते हैं. इसके लिए आपको कार्ड को बस पेमेंट टर्मिनल पर टैप करना होगा और पेमेंट हो जाएगा. सिर्फ कार्ड ही नहीं बल्कि फोन और वियरेबल डिवाइस को टैप करके भी पेमेंट हो जाएगी. यह फीचर नियर-फील्ड कम्यूनिकेशन या एनएफसी पर काम करता है. यह कम दूरी की रेडियो फ्रीक्वेंसी है जो पेमेंट टर्मिनल और कॉन्टैक्टलेस कार्ड या डिवाइस को एक दूसरे के साथ सिक्योर और वायरलेस तरीके से कम्यूनिकेट करने में मदद करती है. 

इन तरीकों से कर सकते हैं पेमेंट: 
1. डेबिट और क्रेडिट कार्ड:
आपको अपना कार्ड NFC इनेबल्ड पेमेंट टर्मिनल पर बनी चार लाइन रेडियो फ्रीक्वेंसी वेब्स के सिंबल पर लगाना होगा. ऐसा करने से पेमेंट पूरा हो जाएगा. फिर टर्मिनल में एक बीप साउंड आएगा और ग्रीन लाइट जलेगी. फिर मैसेज दिखेगा कि पेमेंट पूरा हो गया है. 

2. वियरेबल्स डिवाइसेज: 
NFC-इनेबल्ड वियरेबल डिवाइसेज ब्रेसलेट्स, रिंग्स, स्मार्टवॉचेज आदि में आता है. इसे इनेबल करने के लिए आपको डिवाइस के मोबाइल वॉलेट फीचर पर जाना होगा. यहां से फीचर को इनेबल करना होगा. ऐसा करने के बाद पेमेंट टर्मिनल पर वॉच या रिंग को टर्मिनल पर टैप करना होगा. 

3. स्मार्टफोन:
फोन से पेमेंट करने के कई तरीके हैं. फोन के मोबाइल वॉटले में क्रेडिट वे डेबिट कार्ड एड किया जा सकता है. इसके लिए आपको NFC टर्मिनल को इनेबल करना होगा. प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता जैसे Apple, Google, Samsung अपने फोन्स में वॉलेट की सुविधा देते हैं. 

iPhone में कैसे इनेबल करें Tap to Pay फीचर:

  • सबसे पहले फोन के Wallet ऐप पर जाएं. 

  • इसके बाद + पर टैप करें. इससे नया कार्ड एड कर पाएंगे. 

  • फिर इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें और कार्ड डिटेल एड करें. 

  • फिर बैंक वेरिफिकेशन के लिए इंस्ट्रक्शन फॉलो करें. 

  • बसे इसके बाद आप अपने फोन के साथ कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर पाएंगे. 

Android में कैसे इनेबल करें Tap to Pay फीचर:

  • सबसे पहले Google Wallet ऐप पर जाएं.

  • फिर अपनी प्रोफाइल पिक्चर या अकाउंट पर टैप करें. इसके बाद Tap to pay पर टैप करेंग. 

  • काड एड करने के लिए Add to Wallet पर टैप करें. फिर Payment card पर टैप कर कार्ड की डिटेल्स एड करें. 

  • फोन की सेटिंग्स में जाकर यह सुनिश्चित करें कि NFC ऑन हो. 

  • बस इसके बाद आप पेमेंट कर पाएंगे. पेमेंट करने के बाद आपके फोन की स्क्रीन पर ब्लू चेकमार्क आ जाएगा.