share--v1

अकाउंट लॉगइन करने के लिए पासवर्ड डालने की जरूरत खत्म, जानें कैसे होगा काम

गूगल ने Passkeys पेश की हैं जिसके जरिए यूजर अकाउंट को पूरी तरह से सेफ रखा जा सकता है. यह फिशिंग और हैकिंग के खतरे को भी कम करता है. 

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

Google हमेशा से ही पासवर्डलेस प्रोसेस की तरफ ही इशारा करता है और इसे ही फ्यूचर भी मानता है. कंपनी इसे परमानेंट बनाने के लिए कई तरह के फीचर्स पर काम कर रही है. यूजर्स की सिक्योरिटी को देखते हुए कंपनी ने Passkeys सर्विस लॉन्च की है जो ट्रेडिशनल पावसर्ड को पूरी तरह से खत्म करती है.

Passkeys यूजर के अकाउंट की सिक्योरिटी को भी बेहतर करती है. यह फीचर सबसे पहले पिक्सल स्मार्टफोन्स में पेश किया गया है. अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो चलिए बताते हैं आपको सभी डिटेल्स.

क्या हैं Passkeys?
Passkeys, यूनीक अकाउंट ऑथेंटिकेशन की सुविधा उपलब्ध कराती है जिससे यूजर्स के अकाउंट पर फिशिंग या हैकिंग का खतरा काफी कम हो जाता है. इस फीचर के जरिए यूजर्स को उनका हर पावसर्ड याद रखने की जरूरत नहीं है. यह एक एडवांस सिक्योरिटी फीचर है जो किसी भी ट्रेडिशनल अनलॉकिंग सिस्टम से कहीं ज्यादा सेफ है. यह आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स और दूसरे पर्सनल अकाउंट्स को पूरी तरह सुरक्षित रखेगा.

Google एंड्रॉइड और क्रोम जैसे प्लेटफार्मों पर Passkey सपोर्ट को लाने का प्लान कर रहा है. यूजर के पर्सनल गूगल अकाउंट्स में Passkeys को डिफॉल्ट ऑप्शन बनाया जाएगा. जैसे ही आप इस फीचर में अपग्रेड कर लेंगे तो आपको हर अकाउंट को ओपन करने के लिए पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होगी. 

कैसे काम करता है यह फीचर:
Passkeys फीचर यूजर अकाउंट को लॉगइन करने के लिए बायोमेट्रिक सेंसर, पैटर्न और पिन की मदद लेता है. यह अकाउंट को पूरी तरह से सेफ रखने के लिए Cryptography का इस्तेमाल करता है. Passkeys को वेब ऑथेंटिकेशन के जरिए जनरेट किया जाता है. 

इसमें दो कीज होती हैं जिसमें से एक पब्लिक और दूसरी प्राइवेट होती है. इनमें से एक Key वेब पर स्टोर होती है. वहीं, दूसरी Key डिवाइस पर स्टोर की जाती है. 

कैसे करें अपग्रेड: 
Passkeys फीचर को पिक्सल फोन्स में उपलब्ध कराया जाएगा. Pixel 5a से लेकर सभी अपग्रेडेड वेरिएंट और पिक्सल टैबलेट में यह फीचर दिया जाएगा. गूगल ने Adobe, Best Buy, DocuSign, eBay, Kayak, Money Forward, Nintendo, PayPal, Uber, Yahoo! Japan से पार्टनरशिप की है. जल्द ही TikTok को भी लिस्ट में शामिल किया जा सकता है. 

पिक्सल डिवाइसेज पर Google Password Manager में Passkeys की पूरी गाइड दी जाएगी. यहां से आप जान पाएंगे कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है. 

Also Read

First Published : 05 February 2024, 02:42 PM IST