menu-icon
India Daily
share--v1

Smart TV Buying Guide: ऑनलाइन खरीदना है स्मार्ट टीवी तो इन 5 बातों का न रखें ख्याल, नहीं हो जाएगा बड़ा नुकसान

अगर आप अपने लिए नया और बड़ा टीवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको 5 टिप्स दे रहे हैं जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए. अगर इन बातों का ख्याल नहीं रखा तो बड़ा नुकसान हो सकता है. 

auth-image
India Daily Live
Smart TV Buying Guide

Smart TV Buying Guide: आजकल प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदना एक चलन बन चुका है. लोगों को लगता है कि यह किफायती पड़ता है. अगर आप भी ऑनलाइन टीवी खरीदने का सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इसमें टीवी डिस्प्ले से लेकर बजट तक कई आस्पेक्ट शामिल हैं. अगर आप ऑनलाइन टीवी खरीनदे का प्लान कर रहे हैं तो इन 5 ब बातों का ख्याल जरूर रखें. 

डिस्प्ले: सबसे पहले तो आपको टीवी का साइज देखना होगा. यह देखें कि आपको टीवी रखना कहां है, बेडरूम में या फिर लिविंग रूम में. अगर कम दूरी से टीवी देखना है तो 32 से 42 इंच तक का टीवी भी सही रहेगा. वहीं, अगर दूरी ज्यादा है यानी करीब 12 फीट है तो टीवी का साइड 43 से ज्यादा ही होना चाहिए. 

बजट: दूसरी बात है बजट. कई बार लोग ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं और फिर बाद में पछताते हैं. ऐसे में टीवी खरीदते समय आपको बजट का खास ख्याल रखना चाहिए. पहले स्मार्ट टीवी काफी महंगे आते थे लेकिन अब इन्हें किफायती रेंज में खरीदा जा सकता है. 

रेजोल्यूशन: टीवी का रेजोल्यूशन कितना होना चाहिए यह देखना भी जरूरी है. अगर आप एचडी रेडी टीवी ले रहे हैं तो इसमें 1366x768 पिक्सल, फुल एचडी ले रहे हैं तो 1920x1080 पिक्सल और 4K टीवी ले रहे हैं तो रेजोल्यूशन 3840x2160 पिक्सल होता है. रेजोल्यूशन जितना ज्यादा होगा उतनी ही बेहतर वीडियो क्वालिटी होगी. 

कनेक्टिविटी: आपको यह चेक करना चाहिए कि स्मार्ट टीवी की कनेक्टिविटी कैसी है. इसमें इतने पोर्ट तो होने ही चाहिए जिससे आप दूसरी डिवाइसेज को टीवी से कनेक्ट करना चाहिए. ऐसा टीवी खरीदें जिसके साथ साउंड बार, गेमिंग बॉक्स जैसी डिवाइसेज को कनेक्ट किया जा सके. 

स्मार्ट टीवी या नॉर्मल टीवी: आपको यह सोचना होगा कि आपको स्मार्ट टीवी चाहिए या फिर नॉन-स्मार्ट टीवी. अगर आपको OTT प्लेटफॉर्म्स देखने का शॉक नहीं है और आपके घर में वाई-फाई भी नहीं है तो आपको स्मार्ट टीवी नहीं लेना चाहिए. लेकिन अगर आप ओटीटी फैन हैं तो आपके लिए स्मार्ट टीवी बेस्ट रहेगा. आजकल स्मार्ट टीवी की मांग काफी ज्यादा है.