menu-icon
India Daily
share--v1

घर पर पड़े ये 5 गैजेट्स ले सकते हैं जान, आज ही फेंक दें घर से बाहर!

Dangerous Gadgets: अगर आपके घर में ये 4 गैजेट्स हैं तो आपको आज ही इन्हें घर से बाहर कर देना होगा. इससे आपके साथ बड़ा हादसा हो सकता है. 

auth-image
India Daily Live
Dangerous Gadgets
Courtesy: Canva

Dangerous Gadgets: हर काम के लिए अलग-अलग गैजेट्स होते हैं. कुछ ऐसे गैजेट्स भी होते हैं जो हम सालों-साल तक संजो कर रखते हैं और फेंकते नहीं हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आपने घर पर संभालकर रखा है तो उन्हें आज ही बाहर फेंक देना चाहिए. ये काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. इनमें से कुछ एक्सप्लोजिव तो कुछ हैकिंग का खतरा बन जाते हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

1. पुराने फोन्स: अगर आपने पुराने फोन्स को अभी तक संभालकर रखा है तो आपको उन्हें विदा कर देना चाहिए. कई फोन्स में लिथियम-आयन बैटरी दी गई होती है जो एक समय के बाद खराब हो जाती है. अगर यह बैटरी फूल जाती है तो इससे आग लग सकती है और बड़ा हादसा हो सकता है. साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि अगर किसी फोन की बैटरी फूली हुई है तो उसे चार्ज नहीं करना है. वहीं, अगर आपके पास कोई पुराना फोन है जिसकी बैटरी रिमूव की जा सकती है तो उसे रिमूव कर दें. इस तरह की बैटरी को फेंक ही दें तो बेहतर होगा. 

2. आउटडेटेड राउटर्स: अगर आपके घर में ऐसा राउटर लगा है जो बेहद ही पुराना है तो आपको इसे तुरंत हटा देना चाहिए. 2018 में लेटेस्ट सिक्योरिटी स्टैंडर्ड WPA-3 रिलीज किया गया था. अगर आपका राउटर इसके साथ कंपेटिबल नहीं है तो उसे सिक्योर नहीं कहा जा सकता है. इसमें हैकिंग का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है. ऐसे में इस तरह के राउटर को निकालकर बाहर कर देना चाहिए. 

3. अपडेट्स: अगर आपके पास कोई ऐसी डिवाइस है जो अब अपडेट नहीं हो सकती है तो आपको उससे निजात पा लेनी चाहिए. किसी डिवाइस को हैकिंग से बचाने के लिए सिक्योरिटी अपडेट दिए जाते हैं. ऐसे में अगर आपके पास कोई ऐसी डिवाइस है जिसमें अब अपडेट नहीं आते हैं तो आपको इस तरह की डिवाइस को हटा देना चाहिए क्योंकि हैकर्स इस तरह की डिवाइस को आसानी से है कर सकते हैं और आपका डाटा चुरा सकते हैं. 

4. पुरानी पावर स्ट्रिप: कई बार पावर स्ट्रिप बहुत पुरानी हो जाती हैं. ये कट भी जाती हैं और फिर इनमें शॉर्ट-सर्किट भी हो जाता है. इससे आपको नुकसान हो सकता है. इस तरह के स्ट्रिप्स इतने कमजोर हो जाते हैं कि आप उनका ऊपरी हिस्सा हाथ से हटा सकते हैं. इस तरह की स्ट्रिप्स खतरनाक होती हैं. इन्हें तुरंत चेंज करा लेना चाहिए.