menu-icon
India Daily
share--v1

कमाल का जुगाड़! चंद मिनटों में घर पर बनाएं बिना बिजली चलने वाला रेफ्रिजरेटर

DIY Refrigerator: आपको खाना ठंडा रखने के लिए फ्रिज की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आपके घर में बिजली की बहुत ज्यादा कटौती हो रही है तो आप इस टैम्पररी फ्रिज को अपने लिए बना सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
How to make DIY Refrigerator at home
Courtesy: Social Media

DIY Refrigerator: आप मानें या न मानें, खाने को सही और ठंडा रखने के लिए आपको रेफ्रिजरेटर की जरूरत नहीं है. जब रेफ्रिजरेटर की ही जरूरत नहीं है तो इन पर पैसों क्यों खर्च करने हैं. अब आपको लग रहा होगा कि बिना रेफ्रिजरेटर खाना सही कैसे रहेगा. तो आपको बता दें कि आप घर पर बड़ी ही आसानी से एक ऐसा फ्रिज बना सकते हैं जिसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह एक पोर्टेबल, नॉन-इलेक्ट्रिक DIY मिनी-फ्रिज है. 

दुनिया के कुछ हिस्सों में, इस मिट्टी के बर्तन वाले कूलर को जीर कहा जाता है. इसका टिकाऊ, सस्ता डिजाइन नया नहीं है. इसे कैसे बनाना है, ये हम आपको यहां स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं. इसके लिए आपके पास एक बड़ा और छोटा सेरामिक पॉट होना चाहिए. साथ ही रेत और पानी की भी जरूरत पड़ेगी. 

घर पर कैसे बनाएं बिना इलेक्ट्रिसिटी वाला रेफ्रिजरेटर: 
1.
आपको दो ऐसे सेरेमिक पॉट चाहिए जो एक के अंदर एक आ जाएं. 
2. सबसे पहले आपको बड़ा पॉट लेना होगा. इसमें कुछ इंच रेत डालें और फिर दूसरा पॉट बड़े पॉट के अंदर रख दें. 
3. इसके बाद दोनों पॉट्स के बीच में जो स्पेस है उसमें रेत से भर दें. 
4. इसके बाद रेत में पानी डालें और उसे पूरा गीला कर दें. 
5. इसके बाद पॉट को सेरामिक लिड से कवर कर दें और अगर लिड नहीं है तो गीले कपड़े से ढक दें. 
6. बस तैयार है आपका होममेड रेफ्रिजरेटर. आपको बस ये ध्यान रखना है कि रेत में हर दिन पानी डालना है. क्योंकि जीर पॉट खाने को ठंडा करने के लिए एवापोरेशन का इस्तेमाल करते हैं. 

यह DIY रेफ्रिजरेटर कैसे काम करता है: 
जैसे ही पानी मिट्टी के जरिए इवापोरेट होती है. यह भी ऐसा ही करता है और बर्तन के अंदर की जगह को ठंडा रखता है. जिस तरह से रेफ्रिजरेटर एवापोरेशन का इस्तेमाल कर फ्रिज से गर्मी बाहर निकालता है जिसके चलते पीछे का हिस्सा ज्यादा गर्म रहता है. उसी तरह से ये काम करता है. ये लोगों के लिए सही रहेगा जहां पर पावर सप्लाई की दिक्कत रहती है. कुछ सामान को सही रखने के लिए यह टैम्पररी तरीका काफी अच्छा रहेगा.