menu-icon
India Daily
share--v1

Jio-Airtel यूजर्स की जेब होगी खाली, अब रिचार्ज के लिए देने होंगे इतने रुपये!

Jio And Airtel Price Hike: टेलिकॉम कंपनी Jio और Airtel की जेब पर एक बार फिर से असर पड़ सकता है. ये दोनों कंपनियां अपने डाटा प्लान्स की कीमत को बढ़ा सकते हैं. चलिए जानते हैं कितनी बढ़ सकती हैं कीमत.

auth-image
India Daily Live
Jio And Airtel Price Hike

Jio And Airtel Price Hike: टेलिकॉम यूजर्स को बड़ा झटका लगने वाला है. एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio और Airtel अपने डाटा प्लान्स की कीमतों में बढ़ा सकते हैं. एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग की एक विश्लेषक रिपोर्ट के अनुसार, इन कंपनियों के डाटा प्लान्स की कीमत 15 से 17 फीसद तक बढ़ सकती है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि Bharti Airtel का एवरेज रेव्यू प्रति यूजर वित्त वर्ष 27 तक 208 रपये से 286 रुपये तक हो सकता है.

एवरेज रेव्यू प्रति यूजर बढ़ने के पीछे कई आस्पेक्ट हो सकते हैं जिसमें टैरिफ की कीमत में बढ़ोतरी, 2G यूजर्स का 4G-5G हाई डाटा प्लान्स में कन्वर्ट होना है. हालांकि, अभी  Jio और Airtel की तरफ से इस मामले को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 

अगर टैरिफ प्लान्स की कीमत बढ़ती है तो इसका सीधा असर यूजर्स की जेब पर पड़ेगा. उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो अगर किसी डाटा प्लान की कीमत 100 रुपये है और इसकी कीमत को 15 फीसद बढ़ा दिया जाता है तो प्लान की नई कीमत 115 रुपये हो जाएगी. बता दें कि इससे पहले भी दिसंबर 2021 में टैरिफ प्लान्स की कीमत को बढ़ाया गया था. 

2021 में बढ़ाया गया था शुल्क: वर्ष 2021 दिसंबर में भी प्लान्स की कीमत को करीब 20 फीसद बढ़ाया गया था. अब 3 साल बाद एक बार फिर से टैरिफ प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि वोडाफोन आइडिया का मार्केट शेयर जहां 2018 में 37.2 फीसद था. वहीं अब यह घटकर 19.3 फीसद आ गया है. इसके अलावा एयरटेल का मार्केट शेयर 29.4 फीसद से बढ़कर 33 फीसद हो गया था. जियो का मार्केट शेयर इसी अवधि में  21.6 फीसद से बढ़कर 39.7 फीसद हो गई है.