share--v1

International Women’s Day 2024: महिलाओं के लिए गूगल ने बनाया स्पेशल Doodle, आप भी करेंगे तारीफ

Google ने महिला दिवस के मौके पर एक खास Doodle बनाया है. इस Doodle में क्या दिखाया गया है, चलिए जानते हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava

International Women’s Day 2024: आज International Women’s Day है. यह दिन दुनियाभर में मनाया जाता है. गूगल हर दिन को और खास बनाने के लिए Doodle बनाता है जिससे लोगों को हर दिन का महत्व पता चलता है. आज महिला दिवस के मौके पर भी गूगल ने एक खास Doodle बनाया है. इसमें दिखाया गया है कि किस तरह एक महिला अपने बच्चों के साथ अपना ज्ञान साझा कर रही है. यह Doodle काफी कलरफुल है और यह दिखने में भी काफी अच्छा है. चलिए जानते हैं इस Doodle में क्या है.

क्या है Doodle में: इस Doodle में एक क्विल्ट दिखाई गई है जिस पर एम्ब्रॉयड्री की गई है. इस पर गूगल लिखा दिखाई दे रहा है. इसमें एक महिला अपने काम और अपने ज्ञान को अपनी आगे की जनरेशन्स के साथ शेयर कर रही हैं. यह Doodle वर्षों से हो रही प्रगति को दर्शाता है. इसमें दूसरा O महिलाओं के ग्रुप के साथ बनाया गया है. इस क्विल्ट पर पेटिंग, डिग्री, रेनबो, तराजू, सूरज, घर, म्यूजिक आदि जैसी चीजों को दिखाया गया है जो दर्शाता है कि महिलाओं ने हर क्षेत्र में उपलब्ध हासिल की है. 

किसने बनाया है यह Doodle:
इसे एक Doodle आर्टिस्ट सोफी डियाओ ने बनाया है. जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने यह Doodle कैसे बनाया है तो उन्होंने बताया, “मेरे मां की तरफ की फैमिली में ज्यादातर महिलाएं हैं तो जब भी हम चीन जाते थे तो उन्हीं के साथ सबसे ज्यादा समय बिताते थे जिसमें मेरी दादी, चार आंटी, 4 बहनें और गांव की और भी कई महिलाएं शामिल हैं. हम पूरे दिन काफी मजे करते थे, खाना पकाते थे और ताश खेलते थे. मुझे मेरी दादी या आंटी के साथ समय बितना काफी अच्छा लगता था क्योंकि वो अपना ज्ञान और जीवन के हर पहलू को अपनी आगे की जनरेशन के साथ शेयर करती थीं.” 

उन्होंने आगे कहा, “इस Doodle के जरिए मैं ये उम्मीद करती हूं कि लोग अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताएंगे. इनके जीवन से हम काफी कुछ सीख सकते हैं और ज्यादा एक बेहतर इंसान बन सकते हैं.”