menu-icon
India Daily
share--v1

आपका पुराना डिब्बा स्मार्टफोन बन जाएगा CCTV Camera, घर के चप्पे-चप्पे पर रख पाएंगे नजर 

How To Make CCTV Camera At Home: अगर आप अपने घर पर नजर रखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए सीसीटीवी कैमरा पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते, तो आज हम आपको एक कमाल का जुगाड़ बता रहे हैं जिसके जरिए आप बिना पैसे खर्च किए अपने पुराने स्मार्टफोन को सीसीटीवी में बदल सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
How To Make CCTV Camera At Home
Courtesy: Canva

How To Make CCTV Camera At Home: आज के समय में घर की निगरानी करना बेहद जरूरी हो गया है. हम घर से घंटों-घंटों तक दूर रहते हैं और उस दौरान घर पर नजर रखने वाला कोई नहीं होता है. इसी समय जरूरत होती है सीसीटीवी कैमरा की. अब हर कोई इसे खरीदना नहीं चाहता हैं. ऐसे लोग जुगाड़ ढूंढते हैं जिससे पैसा खर्च हो और काम भी हो जाए. 

ऐसा ही एक जुगाड़ हम आपके लिए लाए हैं. अगर आपके पास घर पर कोई पुराना फोन पड़ा है जिसका अब कोई काम नहीं है तो आज हम आपको एक तरकीब बता रहे हैं जिसके जरिए आप इस पुराने फोन से ही सीसीटीवी कैमरा बना सकते हैं. चलिए जानते हैं स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस.

पुराने फोन से कैसे बनाएं सीसीटीवी कैमरा: 

  • सबसे पहले तो आपको अपने पुराने फोन में एक सिक्योरिटी कैमरा ऐप डाउनलोड करनी है. गूगल प्ले स्टोर पर कआ ऐप्स मौजूद हैं जिनमें से आप अपने लिए कोई भी एक डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप डाउनलोड करने से पहले ये जरूर चेक करें कि उसमें रियल टाइम स्ट्रीमिंग, फुटेज स्टोर करना, रिकॉर्डिंग, मोशन डिटेक्शन आदि जैसे जरूरी फीचर्स हों. इन्हीं में से एक ऐप Alfred है जो एंड्रॉइड और iOS के साथ कंपेटिबल है. इसे नए और पुराने दोनों फोन में डाउनलोड करें. 

  • नए फोन पर डाउनलोड करने के बाद Start पर टैप करें और फिर Viewer पर टैप कर Next पर टैप कर दें. 

  • जब आपको साइन-इन पेज मिल जाए तो अपने गूगल अकाउंट से लॉगइन करें. 

  • पुराने फोन पर उपरोक्त सभी स्टेप्स फॉलो करें. बस Viewer के बजाय Camera सेलेक्ट करना होगा. दोनों फोन्स में एक ही गूगल अकाउंट से लॉगइन करना है. 

  • जब दोनों ही फोन Alfred में साइन-इन हो जाएं तो सेटअप पूरा हो जाएगा. iOS में आप मोशन डिटेक्शन इनेबल कर सकते हैं. फ्रंट और रियर कैमरा के बीच में स्विच कर सकते हैं और ऑडियो को इनेबल और डिसेबल भी कर सकते हैं. 

  • अगर आप एंड्रॉइड डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसमें भी कई ऑप्शन मिलेंगे जिन्हें आप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं. 

  • बस इसके बाद पुराने फोन को किसी ऐसी जगह लगाएं जहां से घर का पूरा व्यू मिल पाए और नए फोन पर लाइव फीड चेक करें.