menu-icon
India Daily
share--v1

चोरी हो गया फोन और सारा डेटा उसी में है? इस जुगाड़ से दूर से ही डिलीट हो जाएगा सारा डेटा

चोर-उचक्कों की हर वक्त आपके मोबाइल पर नजर रहती है. आज के समय में अगर आपका फोन किसी चोर के पल्ले पड़ जाते तो आप बर्बाद हो सकते हैं, क्योंकि इंसान आज अपनी सारी निजी और फाइनेंस की जानकारी अपने फोन में स्टोर करके रखता है. यही नहीं फोन चोरी होने पर आपके बैंक खाते को भी मिनटों में खाली किया जा सकता है, लेकिन समय रहते थोड़ी सी समझदारी दिखाकर आप इस फ्रॉड से बच सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
delete data from lost phone
Courtesy: social media

आज के समय में अगर किसी इंसान का फोन चोरी हो जाए तो उसकी पूरी जिंदगी तबाह हो सकती है. ऐसे इसलिए क्योंकि आज इंसान का फोन ही उसका बहीखाता बन गया है. इसमें उसके सारे कॉन्टेक्ट नंबर, पर्सनल मैसेज, पर्सनल डॉक्यूमेंट और यहां तक की उसके बैंक अकाउंट को ऐक्सेस करने की भी डिटेल होती है. ऐसे में चोर बड़ी ही आसानी से शख्स का खाता खाली कर सकता है, लेकिन अगर थोड़ी सी स्मार्टनेस दिखाई जाए तो आप मोबाइल चोरी होने पर भी इन सब परेशानियों से बच सकते हैं. आइए जानें कैसे?

रिमोटली डिलीट करें ऐप
क्या आपको पता है कि चोरी हुए फोन से रिमोटली यानी दूर से ही ऐप्स को डिलीट किया जा सकता है. अगर आप आप अपने मोबाइल में चालू जीमेल अकाउंट को लॉग आउट कर देते हैं तो आपके फोन में उससे जुड़े ऐप तुरंत बंद हो जाएंगे और फिर आप किसी भी तरह के फ्रॉड से बच जाएंगे. चोरी हुए फोन में चल रहे जीमेल अकाउंट को दूर से भी डिलीट किया जा सकता है.

रिमोटली ऐसे लॉग आउट करें अपना जीमेल अकाउंट

पहला तरीका...

  • सबसे पहले किसी डिवाइस पर अपना जीमेल अकाउंट ओपन करें.
  • इसके बाद इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर पर दिखने वाली प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें. 
  •  Manage your Google Account ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Security  पर क्लिक करें.
  • इसके बाद स्क्रीन को स्कॉल डाउन करने पर आपको Your Devices का ऑप्शन दिखेगा. यहां नीचे की तरफ Manage All Devices ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आप देख पाएंगे कि आपका जीमेल किस डिवाइस और किस लोकेशन पर लॉगिन है. इसके बाद आप रिमोटली उस डिवाइस से जीमेल लॉगिन कर पाएंगे. एक बार फोन से जीमेल लॉगआउट होने के बाद आपके फोन में जीमेल से जुड़े सारे ऐप्स तुरंत लॉगआउट हो जाएंगे.


दूसरा तरीका

  • गूगल प्ले स्टोर ओपन करें. टॉप राइट कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर टैप करें.
  •  Select manage टैब सेलेक्ट करें. 
  • इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर पर बॉक्स पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी, जिस ऐप को अनइंस्टॉल करना है उसे सेलेक्ट करें.
  • डिवाइस सेलेक्ट करने के बाद आप बॉक्स पर चेक करके ऐप को अनइंस्टॉल कर पाएंगे.