menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp यूजर्स की बल्ले-बल्ले! अब Chats में कई मैसेजेज को कर पाएंगे पिन

WhatsApp Pin Messages: WhatsApp ने एक नया फीचर पेश कर दिया है जिसके तहत एक चैट में 3 मैसेज तक पिन किए जा सकेंगे. यह कैसे करना है, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
WhatsApp Pin Messages

WhatsApp Pin Messages: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश कर दिया गया है जिसके बाद यूजर्स का एक्सपीरियंस और भी ज्यादा बढ़ जाएगा. जैसा कि आप जानते हैं कि आप मैसेजेज के अंदर किसी एक मैसेज को पिन कर सकते थे. अब इस क्षमता को बढ़ा दिया गया है. अब किसी भी चैट में एक से ज्यादा मैसेजेज को पिन किया जा सकेगा. अब यूजर्स हर चैट में तीन मैसेजेज को पिन कर पाएंगे. 

WhatsApp पर पहले से ही एक लिमिट तक मैसेज को पिन किया जा सकता था. लेकिन कुछ समय से कंपनी मल्टीपल चैट पिनिंग फीचर की टेस्टिंग कर रही थी. इस फीचर की टेस्टिंग के लिए यह फीचर बीटा टेस्टर्स को उपलब्ध कराया गया था. लेकिन अब इसे एंड्रॉइड, आईओएस और वेब यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है. धीरे-धीरे ये फीचर सभी यूजर्स के पास पहुंच जाएगा.

जिस तरह से हम कॉन्टैक्ट को पिन करते हैं और फिर वो कॉन्टैक्ट हमें ऊपर ही दिख जाते हैं। उसी तरह चैट बॉक्स के अंदर कई मैसेजेज को पिन किया जा सकेगा जिससे यूजर्स को अहम जानकारी ऊपर ही मिल जाएगी और बहुत ढूंढनी नहीं पड़ेगी. चलिए जानते हैं कि यह कैसे करना है.

WhatsApp में एक से ज्यादा मैसेजेज को कैसे करें पिन: 

  • सबसे पहले मैसेज को सेलेक्ट करें जिसे आपको पिन करना है. इसके लिए आपको उस मैसेज को टैप कर होल्ड करना होगा. 

  • फिर तीन डॉट्स आएंगे उन पर टैप करें और फिर More Options पर टैप करें. इसके बाद Pin पर टैप कर दें. 

  • इसके बाद ड्यूरेशन सेलेक्ट करें जिसमें आप 24 घंटे, 7 दिन या 30 दिन में से कुछ भी चुन सकते हैं. फिर Confirm करें. बस आपका काम हो जाएगा. 

मैसेज को अनपिन कैसे करें: 

  • सबसे पहले पिन किए गए मैसेज को टैप कर होल्ड करना होगा. 

  • इसके बाद Unpin पर टैप करें और फिर Confirm कर दें. 

बता दें कि यूजर्स तीन मैसेजेज तक हर चैट में पिन कर सकते हैं, फिर चाहें वो इंडीविजुअल मैसेज हो या फिर ग्रुप मैसेज. जब आप मैसेज को पिन कर देंगे तो वह मैसेज जो भी ड्यूरेशन आपने सेलेक्ट की है उतने समय तक पिन रहेगा.