menu-icon
India Daily
share--v1

आधार अपडेट कराने के लिए मिली तीन महीने की मोहलत, अब इस दिन तक निपटाना होगा काम

Free Aadhaar Updation: अगर आपका आधार 10 साल पहले बना है और आपने आज तक उसमें कुछ भी अपडेट नहीं कराया है तो इसे आपको जल्द से जल्द अपडेट कराना होगा. पहले इस काम की डेडलाइन 14 जून तक थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 14 सितंबर तक कर दी गई है. चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

auth-image
India Daily Live
Free Aadhaar Updation
Courtesy: Canva

Free Aadhaar Updation: आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने के लिए 14 जून तक का समय दिया गया था. कहा गया था कि जिन लोगों ने अभी तक अपना आधार कार्ड एक बार भी अपडेट नहीं किया है उन्हें इस डेडलाइन तक फ्री में अपडेट करने का मौका मिलेगा. हालांकि, अब इस डेट को आगे बढ़ा दिया गया है. आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख को 14 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. आप अपने आधार को घर बैठे ही अपडेट कर सकते हैं. 

आधार एक 12 अंकों की स्पेशल आइडेंटिटी नंबर है जो भारतीय लोगों को बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डिटेल्स के आधार पर जारी की जाती है. आधार कार्ड यूनीक होने और व्यक्ति के बायोमेट्रिक्स से जुड़े होने के चलते यह आधार फ्रॉड से रोकता है. बता दें कि किसी भी व्यक्ति के पास डुप्लिकेट नंबर नहीं हो सकता क्योंकि यह उनके अपने बायोमेट्रिक्स से जुड़ा होता है, जिससे धोखाधड़ी का खतरा कम हो जाता है. 

10 साल से नहीं हुआ अपडेट: 

अगर आपका आधार 10 साल से ज्यादा पहले जारी किया गया था और आपने उसे ्भी तक एक बार भी अपडेट नहीं कराया या है तो आप 14 सितंबर तक फ्री में इसके अपडेट कर पाएंगे. 

किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत:  

आइडेंटिटी प्रूफ के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड की जरूरत होगी. एड्रेस प्रूफ के लिए हाल ही के बैंक स्टेटमेंट, बिजली या गैस बिल, पासपोर्ट, विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, प्रॉपर्टी टैक्स रिसीट, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र का जरूरत होगी. 

बता दें कि अगर आपने 14 सितंबर तक आधार अपडेट नहीं किया तो इसके बाद ऑनलाइन अपडेट के लिए 25 रुपये और ऑफलाइन अपडेट के लिए 50 रुपये चुकाने होंगे.