menu-icon
India Daily
share--v1

फोन पर बात करते-करते बिल्कुल न करें ये 4 गलतियां, हो जाएगा भारी नुकसान

अगर आप कॉल पर बात करते-करते 4 गलतियां कर देते हैं तो आपकी डिटेल्स के साथ-साथ बैंक अकाउंट डिटेल्स भी चोरी हो सकती हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

auth-image
India Daily Live
Online Scam

हैकिंग की दुनिया में हर दिन कोई न कोई नया तरीका निकाल ही लिया जाता है जिससे यूजर्स का सारा पैसे चुरा लिया जाता है. हैकर्स इतने ज्यादा चालाक हो गए हैं कि वो लोगों को बेवकूफ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. कई तरह से लोगों के पैसे ऐंठते हैं. बता दें कि जब आप फोन पर बात करते हैं और इस दौरान आपके द्वारा की गई एक छोटी-सी गलती आपको भारी पड़ सकती है. फोन पर बात करते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा जिससे आपके साथ ऐसा कुछ न हो. 

  • जब भी आप फोन पर बात कर रहे हों तो ध्यान रखें कि आपको फोन पर किसी को भी अपनी कोई वित्तीय जानकारी नहीं देनी चाहिए. कई बार स्कैमर्स आपको डरा धमकाकर आपसे जानकारी हासिल करते हैं. बता दें कि कोई भी बैंक अधिकारी आपसे फोन पर इस तरह की जानकारी नहीं मांगता है. 

  • अगर कोई फोन पर आपसे कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है तो आपको ऐसा नहीं करना है. इस तरह की ऐप्स VPN पर आधारित होती हैं और वो फोन का पूरा एक्सेस हासिल कर लेती हैं. इसके बाद आपका फोन हैकर्स के चंगुल में फंस जाता है. 

  • अगर कॉल के दौरान आपको कई मैसेज भेजता है और उसमें कोई लिंक दिया गया होता है तो इस लिंक पर आपको क्लिक नहीं करना होगा. इस तरह के लिंक अक्सर फर्जी होते हैं. 

  • फोन पर बात करते समय अगर कोई आपसे फोन की कोई सेटिंग चेंज करने के लिए कहता है तो आपको ऐसा नहीं करना है. साथ ही अगर कोई नेटबैंकिंग या किसी और बैंक ऐप पर जाने के लिए कहता है तो आपको ऐसा नहीं करना है. 

ध्यान रखें कि अगर किसी के कहने पर आप ऐसा करते हैं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. आपका सारा का सारा पैसा चुराया जा सकता है.