menu-icon
India Daily
share--v1

UP Politics: सपा के प्लान को तोड़ने के लिए BJP तैयार, जानें कैसे अपना दल और RLD के जरिए साधेगी निशाना

UP Politics: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में 13 सीटों पर होनी वाली विधान परिषद में बीजेपी अपने सहयोगियों पर मेहरबानी नजर आ रही है तो वहीं दूसरी तरफ सपा भी अपने इन नेताओं को गिफ्ट देने वाली है.

auth-image
India Daily Live
BJP Candidates List 2024

UP Politics: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी में विधान परिषद की कुल 13 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की शुरुआत हो गई है. यूपी की सभी 13 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए 21 मार्च को वोटिंग होगी और उसी दिन चुनाव में परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे. बता दें कि 11 मार्च तक विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकार किए जाएंगे. नामांकन पत्रों की जांच की बात करें तो वह 12 मार्च को होगी और नाम वापसी की आखिरी तारिख 14 मार्च होगी.

यूपी में होने वाले विधान परिषद चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए एक उम्मीदवार को 33 विधानसभा सदस्यों की वोट की जरूरत होगी. इस हिसाब से बीजेपी कुल 10 सदस्यों को विधान परिषद भेज सकती है. सूत्रों की मानें तो इस बार बीजेपी अपने सहयोगियों पर मेहरबानी दिखा सकती है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी इस बार अपने मौजूदा सदस्यों को एक बार फिर विधान परिषद भेज सकती है.

बीजेपी-सपा का इन नेताओं को तोहफा  

मौजूदा सदस्यों को दोबारा विधान परिषद भेजने के बाथ साथ बीजेपी अपना दल और रालोद को भी शामिल करने वाली है. चुनावी जानकारों की मानें तो 10 सदस्यों को विधान परिषद भेजने के दौरान पार्टी जातीय समीकरण का भी ध्यान रखेगी. वहीं दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी की अगर हम बात करें तो तीन सदस्यों में सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, पूर्व मंत्री बलराम यादव और हाल ही में बसपा का दामन छोड़ सपा में आने वाले शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली का नाम सामने आया है.

इन सदस्यों का खत्म हो रहा है कार्यकाल

यूपी में विधान परिषद के कुल 13 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. कार्यकाल खत्म वाले सदस्यों में यशवंत सिंह (BJP), विजय बहादुर पाठक (BJP), विद्यासागर सोनकर (BJP), डॉक्टर सरोजिनी अग्रवाल (BJP), अशोक कटारिया (BJP), अशोक धवन (BJP), बुक्कल नवाब (BJP), महेंद्र कुमार सिंह (BJP), मोहसिन रजा (BJP), निर्मला पासवान (BJP), नरेश चंद्र उत्तम (सपा), भीमराव अंबेडकर (बसपा), आशीष पटेल (अपना दल एस) का नाम शामिल है.