menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: प्रियंका गांधी का रायबरेली से चुनावी डेब्यू, , राहुल अमेठी से ठोकेंगे ताल

Lok Sabha Elections 2024:   कांग्रेस की नेता  प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से चुनावी डेब्यू करेंगी. सूत्रों के हवाले से खबर है कि राहुल गांधी एक बार फिर अपनी पुरानी सीट अमेठी से चुनाव लड़ेंगे. 

auth-image
Tushar Srivastava
rahul priyanka

Lok Sabha Elections 2024:   कांग्रेस की नेता  प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से चुनावी डेब्यू करेंगी. सूत्रों के हवाले से खबर है कि राहुल गांधी एक बार फिर अपनी पुरानी सीट अमेठी से चुनाव लड़ेंगे. 2019 के लोकसभा चुनाव में  भारतीय जनता पार्टी की स्मृति ईरानी ने उन्हें हराया था. राहुल गांधी केरल में वायनाड की अपनी वर्तमान सीट से भी लड़ेंगे. 

प्रियंका गांधी का चुनावी राजनीति में प्रवेश का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. सोनिया गांधी रायबरेली से दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगी, यह सीट वह 2019 सहित अतीत में पांच बार जीत चुकी हैं. 2019 में वह यूपी लोकसभा सीट जीतने वाली एकमात्र कांग्रेस नेता थीं.

सोनिया गांधी लोकसभा की जगह राजस्थान से राज्यसभा जाने की तैयारी में हैं. आम चुनाव से पहले ये पार्टी नेतृत्व में बदलाव के संकेत हैं. सीट छोड़ने से पहले सोनिया गांधी ने रायबरेली की जनता से भावनात्मक अपील की. कांग्रेस द्वारा सोनिया गांधी के रायबरेली से हटने की पुष्टि के बाद, ऐसी अटकलें थीं कि प्रियंका गांधी वाड्रा को इस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ाया जाएगा.

राहुल बनाम स्मृति, अमेठी 

2019 में स्मृति ईरानी ने अमेठी से राहुल गांधी को 55,000 वोटों से हराया. इस बार भी वो इसी सीट से चुनाव लड़ेंगी. राहुल गांधी ने भी चुनावी डेब्यू अमेठी सीट से किया था. इसके बाद उन्होंने यहा 2009 और 2014 में भी जीत दर्ज की. हालांकि, बीते लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने उन्हें 50 हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया था.

भारतीय जनता पार्टी ने बीते शनिवार को ही 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. अमेठी से पार्टी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को फिर से मौका दिया है. हालांकि, अब तक रायबरेली से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है. पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि इस सीट से भाजपा मनोज पांडे को मौका दे सकती है.