menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: कानपुर सीट पर BJP ने बढ़ाया सस्पेंस, पचौरी ने लड़ने से किया इंकार तो अब कौन बचे दावेदार

Lok Sabha Elections 2024: उत्तरप्रदेश की हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट कानपुर के बीजेपी उम्मीदवार की अभी घोषणा नहीं हो पाई है. इसके पहले ही मौजूदा सांसद और सीट के मजबूत दावेदार सत्यदेव पचौरी ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिख चुनाव न लड़ने की इच्छा जताई है. उन्होंने पत्र में उनके नाम पर विचार न किए जाने को कहा है. टिकट की दौड़ में सत्यदेव पचौरी के बाहर होने से इस लोकसभा सीट पर उम्मीदवार को लेकर सस्पेंस काफी अधिक बढ़ गया है. 

auth-image
India Daily Live
bjp

Lok Sabha Elections 2024:  भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा की कई हाईप्रोफाइल सीटों पर उम्मीदवार को लेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं. ऐसे में उन सीटों पर उम्मीदवार को लेकर सस्पेंस लगातार बरकरार है. इसी प्रकार  उत्तरप्रदेश की कानपुर लोकसभा सीट पर भी बीजेपी ने अभी उम्मीदवार नहीं उतारा है. 

साल 2014 के लोकसभा चुनावों में कानपुर की इस सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को टिकट मिला था और वे सांसद बने थे. वहीं, साल 2019 के इलेक्शन में कानपुर के गोविंद नगर विधानसभा से तत्कालीन विधायक और उत्तरप्रदेश सरकार में मंत्र सत्यदेव पचौरी को टिकट दिया गया था.  उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल को बड़े अंतर से हराया था. इसके बाद सत्यदेव पचौरी कानपुर लोकसभा सीट से सांसद बने थे. 

सत्यदेव पचौरी ने चुनाव लड़ने से किया मना

साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कानपुर सीट के प्रबल दावेदार और मौजूदा सांसद सत्यदेव पचौरी ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिखकर चुनाव न लड़ने  की इच्छा जताई है. सत्यदेव पचौरी के चुनाव लड़ने से मना करने के बाद लोकसभा चुनाव के लिए कानपुर में बीजेपी के उम्मीदवार को लेकर एक बड़ा सस्पेंस क्रिएट हो गया है. 

अब ये बचे हैं दावेदार

सूत्रों की मानें तो अब मैदान में उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और सत्यदेव पचौरी की पुत्री और RSS के पूर्व क्षेत्र संघचालक वीरेंद्र जीत सिंह की बहु नीतू सिंह इस सीट के लिए प्रबल दावेदार हैं. इसके साथ ही भारत सरकार की हिंदी राजभाषा सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य रहे पत्रकार रमेश अवस्थी भी टिकट के दावेदार हैं. रमेश अवस्थी एक प्रतिष्ठित न्यूज चैनल के ग्रुप एडिटर रह चुके हैं. हाल ही में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है. 

इन पार्टियों ने घोषित किए उम्मीदवार

कानपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने आलोक मिश्रा को उतारा है तो बसपा ने कुलदीप भदौरिया पर दांव लगाया है. अब आने वाला वक्त बताएगा कि इन उम्मीदवारों से मुकाबले के लिए बीजेपी किस पर दांव लगाएगी.