share--v1

Bihar Board 10th Result: बिहार 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, 82.91% छात्र हुए पास

Bihar 10th Board Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है

auth-image
India Daily Live

Bihar 10th Board Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज यानी 31 मार्च को 10वीं  बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र bsebmatric.org या  results.biharboardonline.com  पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बिहार 10वीं बोर्ड की परीक्षा 15 से 23 फरवरी 2024 के बीच आयोजित की गई थी, जिसमें 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया था. परीक्षा देने वाले कुल छात्रों में से 82.91% यानी 13,79,542 लाख छात्र परीक्षा पास करने में कामयाब हुए हैं.

शिवांशु ने किया टॉप
शिवांशु ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा में टॉप किया है. उन्होंने परीक्षा में 500 में से 489 अंक हासिल किए हैं.

अगर आप आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट नहीं देख पा रहे हैं तो आप SMS और डिजिटल लॉकर के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. परीक्षा पास करने के लिए आपको हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होते हैं. इसका मतलब है कि छात्र को 500 में से कम से कम 150 अंक लाने होंगे. पिछले साल भी लगभग 16 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 81 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. इस साल परीक्षा पास करने वाले छात्रों का प्रतिशत सर्वाधिक है.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

  • अपना रिजल्ट जांचने के लिए सबसे पहले  आधिकारिक वेबसाइट bsebmatric.org या results.biharboardonline.com.  पर जाएं. होमपेज पर जाकर   “BSEB Matric Result 2024.” पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें.
  • रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखाई देने लगेगा.
  • भविष्य की जरूरत के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सुरक्षित रख लें. ऑरिजनल मार्कशीट कुछ समय बाद आप स्कूल प्रशासन से प्राप्त कर सकते हैं.

Also Read