share--v1

Kelvin Kiptum: वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले धावक की सड़क हादसे में मौत, कौन थे केलविन किपटुम? 

Kelvin Kiptum dies: केलविन किपटुम ऐसे धावक थे, जिन्होंने 24 साल की उम्र में ही अपनी अमिठ छाप छोड़ी थी. उन्‍होंने 8 अक्‍टूबर 2023 को शिकागो मैराथन को सबसे कम समय में पूरा किया था.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Kelvin Kiptum dies: 11 फरवरी को खेल जगत ने एक अपना स्टार धावक खो दिया है. केन्या के मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड धारी केलविन किपटुम की सड़क हादसे में मौत हो गई है. उनकी उम्र सिर्फ 24 साल थी. इस खबर से खेल जगत शोक में डूबा गया है. केलविन किपटुम ने आज से करीब 5 महीने पहले ही विश्व रिकॉर्ड बनाया था, उन्हें लंबी रेस का धावक माना जा रहा था, लेकिन अब वो इस दुनिया में नहीं रहे. उनकी मौत की खबर से फैंस दुखी हैं. 

कहां और कैसे हुआ हादसा?

एल्गेयो मारकवेट काउंटी के पुलिस कमांडर पीटर मुलिंगे ने हादसे की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एक्सीडेंट रविवार रात 11 बजे (स्थानीय समय) एल्डोरेट-कप्टागट रोड पर हुआ. केलविन टोयोटा प्रीमियो चला रहे थे. अचानक उनका नियंत्रण खोया और कार सड़क को छोड़कर पेड़ से टकरा गई. कार में उनके साथ कोच गेरवीस हाकिजीमना की भी जान गई है. कार में मौजूद महिला यात्री शारोन कोसगी दुर्घटना में बच गईं, लेकिन उन्‍हें गंभीर चोटें आई हैं. 

शिकागो मैराथन में रचा था इतिहास

केल्विन किप्टम ने पिछले साल यानी 2023 में शिकागो मैराथन में विश्व रिकॉर्ड बनाकर दुनिया को चौंका दिया था. उन्होंने शिकागो मैराथन को सबसे कम समय 2 घंटे और 35 सेकंड में पूरा किया था. ये पहली दफा था जब किसी एथलीट ने मैराथन में 2 घंटे और 1 मिनट से कम का समय निकाला था. इस जीत के साथ केल्विन किप्टम के प्रदर्शन ने उनके साथी केन्या के एलियुड किपचोगे का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होंने 2022 बर्लिन मैराथन को 2:01:09 में समाप्त किया था. 

2019 में डेब्यू किया था

किप्टम ने साल 2019 में इंटरनेशनल लेवल पर डेब्यू किया था. वे लिस्बन हाफ मैराथन में 59:54 का समय लेकर 5वें स्थान पर रहे थे. किप्टम पेरिस ओलिंपिक के लिए चुनी गई केन्याई टीम का हिस्सा रहे.

Kelvin Kiptum
सड़क हादसे में क्षतिग्रस्त हुई Kelvin Kiptum की कार

कोच भी धावक रहे थे

गेरवीस हाकिजीमना उनके लिए कोच से बढ़कर थे. वो खुद पूर्व धावक रह चुके हैं. उन्होंने स्‍टीपलचेस में 3000 मीटर का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा था. पिछले साल हुए लंदन मैराथन से पहले इन दोनों की जोड़ी चमक रही थी. 

कैसे चर्चा में आए थे किपटुम

किपटुम लंबी दूरी वाली दौड़ में अपना नाम कमा रहे थे. विश्व स्तर पर इस धावक ने बहुत कम समय में ही अपनी पहचान बनाई थी. 2023 लंदन मैराथन जीतकर उन्‍होंने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. फिर इसी साल शिकागो में विश्व रिकॉर्ड तोड़कर अपनी दौड़ से दुनिया को हैरान कर दिया. वो आधिकारिक रेस में मैराथन को दो घंटे और एक मिनट के अंदर खत्‍म करने वाले पहले धावक बने थे.

Also Read

First Published : 13 February 2024, 07:07 AM IST