menu-icon
India Daily
share--v1

जब टीम में वापस आना था, तो 2022 वर्ल्ड कप के बाद रोहित-कोहली ने क्यों नहीं खेला कोई T20 मैच?

T20 World Cup 2024: पिछले 14 महीनों में एक भी T20I नहीं खेलने के बाद, विराट कोहली और रोहित शर्मा भारतीय टीम में वापस आ गए हैं. युवा खिलाड़ियों को आजमाने के बावजूद, बीसीसीआई ने उन्हें फिर से शामिल कर लिया है.

auth-image
Antriksh Singh
virat kohli and rohit sharma

T20 World Cup 2024: ठीक 14 महीने तक टी20 क्रिकेट से दूर रहने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा फिर मैदान में लौट आये हैं. बीसीसीआई को कई युवा खिलाड़ियों को आजमाने के बाद आखिर में इस जोड़ी की तरफ मुड़ना पड़ा, ताकि भारत आईसीसी की ट्रॉफी जीत का सपना पूरा कर सके. हालांकि टीम ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर और ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराकर अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन शायद बोर्ड को भरोसा नहीं था कि यह युवा टीम वर्ल्ड कप तक टिकी रह सकती है.

कोहली और रोहित के बिना...

हालांकि ऐसा नहीं है कि कोहली और रोहित के बिना टीम में अनुभव की कमी थी. हार्दिक पांड्या कप्तान की भूमिका में अच्छी तरह से जम रहे थे, सूर्यकुमार यादव दुनिया के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज हैं और जसप्रीत बुमराह अभी भी अपने बेस्ट पर बेहतरीन गेंदबाज हैं. लेकिन शायद मैनेजमेंट को लगा कि तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल की प्रतिभाओं के बावजूद कोहली और रोहित का कोई विकल्प नहीं है.

क्या था कारण

तो आखिरकार पुराने खिलाड़ियों के पास वापस जाने का क्या कारण रहा? पूर्व बीसीसीआई चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद का मानना है कि कोहली और रोहित की वापसी कोई चौंकाने वाली बात नहीं है. दिसंबर 2022 से भारत के टी20 मैचों में कोहली और रोहित का न खेलना उनकी पसंद और एकदिवसीय विश्व कप की तैयारी के कारण था.

एक्सपर्ट की राय

प्रसाद कहते हैं, "सवाल उठता है कि पिछले टी20 विश्व कप के बाद आखिर उन्होंने क्यों नहीं खेला? इसका कारण यह है कि हम एकदिवसीय विश्व कप की ओर बढ़ रहे थे, इसलिए हम मुख्य रूप से वनडे मैचों पर ध्यान देना चाहते थे. यही कारण है कि उन्होंने अन्य युवाओं को मौका दिया, जो शायद टी20 विश्व कप के बारे में सोच रहे थे. तो यह दोनों का और यहां तक ​​कि चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन का भी एक शानदार कदम था. क्योंकि अगर हम एकदिवसीय विश्व कप की ओर बढ़ रहे हैं, तो बेहतर है कि हम वनडे पर ध्यान दें, और हमारे पास डब्ल्यूटीसी भी था. इसलिए वे टेस्ट क्रिकेट और एकदिवसीय क्रिकेट पर ध्यान दे रहे थे. अब जबकि हम टी20 की ओर बढ़ रहे हैं, उन्हें एक्शन में वापस आना चाहिए."

कोहली और रोहित को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्यों आराम दिया गया?

कोहली, रोहित, हार्दिक, सूर्यकुमार के भारतीय प्लेइंग इलेवन में निश्चित होने के साथ, रिंकू सिंह जैसे युवा खिलाड़ियों के लिए फिर से दरवाजा बंद हो सकता है. हालांकि रिंकू ने सिर्फ 12 मैचों में इतना शानदार प्रदर्शन किया है कि उनके बिना भारतीय टी20 प्लेइंग इलेवन की कल्पना करना मुश्किल है. लेकिन लगता है उन्हें अपने मौके के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा.

लेकिन अगर, कोहली और रोहित छह महीने बाद होने वाले टी20 विश्व कप की भारत की योजना का हिस्सा थे, तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैचों के लिए आराम क्यों दिया गया? 

इस पर प्रसाद कहते हैं, "मैं समझता हूं कि रोहित और विराट को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए थोड़ा आराम दिया गया था. मुझे लगता है कि वनडे विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के बाद इसकी जरूरत थी. उन्हें उस तरह के ब्रेक की जरूरत थी. इसलिए सौभाग्य से वे तरोताजा होकर वापस भी आ गए हैं. अब मेरी राय में उनको इस सीरीज (अफगानिस्तान) के साथ अपनी तैयारियों को शुरू कर देना चाहिए."