menu-icon
India Daily
share--v1

न्यूलैंड्स की पिच पर फैसला: सही या गलत?, जानिए क्या कहते हैं ICC के नए नियम

IND vs SA दूसरे टेस्ट के खिलाफ टेस्ट मैच में पिच को 'असंतोषजनक' रेटिंग दी गई है, लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि ये सजा कम है। पिछले छह श्रेणियों के बजाय अब सिर्फ चार श्रेणियां हैं.

auth-image
Antriksh Singh
ICC Pitch rating system

न्यूलैंड्स के पिच को 'असंतोषजनक' रेटिंग देना सही था या नहीं? इस पर अभी भी बहस चल रही है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के हालिया नियम बदलावों ने मैच रेफरी के लिए कठोर सजा देने के विकल्पों को कम कर दिया है.

बदल गई हैं कैटेगरी

पहले 6 कैटेगरी में पिच का दर्जा दिया जाता था - बहुत अच्छा, अच्छा, औसत, औसत से कम, खराब और अनफिट. लेकिन अब आईसीसी ने इसे सिर्फ 4 श्रेणियों में सिमेट दिया है - बहुत अच्छा, संतोषजनक, असंतोषजनक और अनफिट.

इस कम विकल्पों के साथ मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के पास ज्यादा विकल्प नहीं थे. पिच को 'अनफिट' बताना तब ही सही होता अगर वो खतरनाक होती, जिसके लिए 3 डिमेरिट अंक मिलते.

'असंतोषजनक' रेटिंग

न्यूलैंड्स की पिच को ब्रॉड खतरनाक नहीं मानते थे इसलिए उन्होंने 'असंतोषजनक' रेटिंग दी और 1 डिमेरिट अंक दिए. मैच 5 सेशन से भी कम में खत्म हो गया, यह 150 साल के क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच बन गया, सिर्फ 642 गेंदों का. भारत ने 7 विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली.

क्या कहा रेफरी ने

ब्रॉड ने रेटिंग समझाते हुए कहा, "न्यूलैंड्स की पिच पर बल्लेबाजी करना बहुत मुश्किल था. गेंद पूरे मैच में तेजी से और कभी-कभी डरावने तरीके से उछलती थी, जिससे शॉट खेलना मुश्किल हो गया. कई बल्लेबाजों के दस्ताने लगे और कई विकेट अजीब उछाल के कारण गिरे." उन्होंने 'खतरनाक' शब्द नहीं इस्तेमाल किया, जिसकी वजह से अनफिट रेटिंग दी जाती.

प्रक्रिया क्या कहती है

आईसीसी पिच और आउटफील्ड निगरानी प्रक्रिया बताती है कि पिच से क्या उम्मीद की जाती है. "यह माना जाता है कि मैच की शुरुआत में सीम बॉलर्स को मदद मिलना स्वीकार्य है और मेच के आगे बढ़ने के साथ सीम बॉलर्स के लिए पिच में थोड़ी असमान उछाल आ सकती है. यह स्वीकार्य है लेकिन इतना ज्यादा नहीं होना चाहिए कि इसे 'अत्यधिक' कहा जाए."

अपील नहीं करेगा क्रिकेट साउथ अफ्रीका

सामान्य धारणा ये है कि सदस्य बोर्ड सुधारात्मक उपाय करने के बजाय अपील का रास्ता अपनाते हैं. इस मामले में, CSA और वेस्टर्न प्रोविंस क्रिकेट एसोसिएशन (WPCA) ने संकेत दिया है कि वे अपील नहीं करेंगे.

न्यूजलैंड्स स्टेडियम, केप टाउन चलाने वाले WPCA ने एक बयान में कहा कि हम मैच रेफरी, श्री क्रिस ब्रॉड द्वारा उठाए गए सरोकारों का सम्मान करते हैं और हम इस प्रतिक्रिया को गंभीरता से लेते हैं. एक जिम्मेदार क्रिकेट संस्था के रूप में, हम क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) के साथ मिलकर मैच रेफरी की रिपोर्ट की पूरी तरह से समीक्षा करेंगे और सुधार के सभी क्षेत्रों की पहचान करेंगे.

मैच रेफरी की रिपोर्ट का इंतजार:

इस बीच, आईसीसी ने सेंचुरियन की पिच की रेटिंग की घोषणा नहीं की है, जो 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पहले टेस्ट का वैन्यू था. बॉक्सिंग डे टेस्ट तीन दिन के अंदर समाप्त हो गया.