menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs AFG: हेड कोच से मिली टीम इंडिया को चेतावनी, द्रविड़ ने बताई वर्ल्ड कप की मुश्किल

India vs Afghanistan: राहुल द्रविड़ ने अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज से पहले खिलाड़ियों को दी वर्ल्ड कप के बारे में चेतावनी, जानिए क्या कहा

auth-image
Antriksh Singh
rahul dravid

India vs Afghanistan:  भारतीय खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप से पहले ज्यादा मैच एक साथ खेलने का मौका नहीं मिलेगा, ये बात मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने स्वीकार की है. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को जून में होने वाले इस बड़े टूर्नामेंट के लिए दिमाग को लचीला रखना होगा.

अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज भारत का विश्व कप से पहले आखिरी टी20 मैच होगा. इसे देखते हुए, द्रविड़ ने कहा कि टीम प्रबंधन को टीम चयन के लिए आईपीएल 2024 पर भी थोड़ा निर्भर करना होगा.

द्रविड़ ने कहा, "पिछले टी20 विश्व कप (2022) के बाद हमने वनडे विश्व कप को प्राथमिकता दी थी. लेकिन उसके बाद (वनडे विश्व कप) हमारे पास इतने टी20 मैच नहीं हैं."

"इसलिए, यह टी20 विश्व कप इस मायने में थोड़ा अलग है कि तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं है. हमें उस क्रिकेट पर निर्भर रहना होगा जो हमारे पास है और आईपीएल पर भी थोड़ा बहुत."

द्रविड़ ने इस बात पर जोर दिया कि खिलाड़ियों को उन परिस्थितियों में खुद को ढालने की जरूरत है, जहां उन्हें एक साथ ज्यादा मैच न खेलने का मौका मिले.

उन्होंने कहा, "हमें शायद ही साथ खेलने के ज्यादा मौके मिलें, इसलिए हमें इसके आसपास काम करना होगा. बस आपको खुद को ढालना और लचीला होना होगा. वनडे विश्व कप से पहले हमारे पास अच्छी तैयारी थी. पिछले टी20 विश्व कप में भी हमारे पास एक समूह के रूप में काफी मैच थे. इस बार शायद हमारे पास इतने मैच नहीं होंगे, लेकिन आगे बढ़ते हुए खुद को ढालने के बारे में है."

कुछ प्रमुख खिलाड़ी जैसे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज नहीं खेलेंगे.

द्रविड़ ने सोचा कि खेले जा रहे क्रिकेट की मात्रा को देखते हुए खिलाड़ियों को ब्रेक देना भी महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा, "सभी खिलाड़ियों के लिए हर समय खेलना असंभव है, खासकर उन खिलाड़ियों के लिए जो तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं. हमें प्राथमिकता देनी थी कि क्या महत्वपूर्ण है. बुमराह, सिराज और जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट होम सीरीज को ध्यान में रखते हुए इस सीरीज से चूक गए हैं. इसलिए, हम पिछले दो वर्षों में हमेशा थोड़ा बहुत जटिल काम कर रहे हैं."