menu-icon
India Daily
share--v1

कौन हैं बाबा प्रेमानंद, जिनसे मिलकर विराट कोहली के डूबते करियर को मिली उड़ान, फिर रचा इतिहास

Who is Premanand Ji Maharaj: स्वामी प्रेमानंद राधारानी के परम भक्त हैं. साल 2023 में विराट कोहली इनके आश्रम में मत्था टेकने पहुंचे थे, जहां उन्होंने काफी समय बैठकर प्रवचन सुने थे. इसके बाद विराट वापस लौटे और रनों की बारिश की.

auth-image
Bhoopendra Rai
Premanand Maharaj

Who is Premanand Ji Maharaj: विराट कोहली आज बुलंदियों के शिखर पर हैं. वे इस दौर के महान बल्लेबाज कहे जाते हैं. उनकी फैन फॉलोइंग करोड़ों में है. आईपीएल 2024 में उनका बल्ला रनों की बारिश कर रहा है, लेकिन इस दिग्गज के करियर में एक वक्त आया था जब टीम में उनकी जगह पर खतरे में पड़ गई थी. ये 2020 से 2021 दो साल तक वक्त था, जब विराट के रन नहीं निकल रहे थे. बल्ले में जंग सी लग गई थी. इसके बाद विराट एक ऐसी जगह पहुंचे, जहां से लौटकर उनके डूबते करियर को उड़ान मिली और कोहली ने इतिहास रच दिया. 

वनडे विश्व कप 2023 में विराट ने बल्ले से धूम मचाई और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाला. आखिर कौन सी थी वो जगह, जहां से लौटकर विराट कोहली ने ना सिर्फ आलोचकों को करार जवाब दिया बल्कि नई कीर्तिमान भी स्थापित कर दिए.

दरअसल, आपको याद होगा नए साल 2023 के पहले हफ्ते में विराट कोहली की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं. जिसमें वे अपनी पत्नी, बेटी के साथ मथुरा-वृंदावन में नजर आए थे. इस दौरान उन्होंने स्वामी प्रेमानंद के आश्रम में जाकर उनका आशीर्वाद भी लिया था. यही वो जगह थी, जहां से लौटने के बाद विराट कोहली के करियर ने नया मोड़ लिया. आइए जान लेते हैं कौन हैं स्वामी प्रेमानंद....

कौन हैं वृंदावन के स्वामी प्रेमानंद?

स्वामी प्रेमानंद राधारानी के परम भक्त हैं. वे मौजूदा वक्त के एक प्रसिद्ध संत हैं, जिनके अनुयायी लाखों में हैं. उनके भजन और सत्संग सुनने के लिए दूर-दूर से लोग वृंदावन पहुंचते हैं.  60 साल के प्रेमानंद जी करीब 3 दशक से वृंदावन के रमणरेती मार्ग पर राधा निकुंज आश्रम में रहते हैं. यहां उनके कई शिष्य भी हैं. सोशल मीडिया पर उनके वीडियो बहुत पसंद किए जाते हैं.

कानपुर के अखरी गांव में हुआ था जन्म

स्वामी प्रेमानंद मूल रूप से कानपुर से आते हैं. उनका जन्म कानपुर के सरसौल ब्लॉक के अखरी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. पिता शंभू पांडेय और माता रमा देवी ने उनका नाम रखा अनिरुद्ध पांडेय रखा, बचपन से ही वो भक्ती में लीन थे.  13 साल की उम्र में उन्होंने ब्रह्मचर्य धार किया और संन्यासी जीवन में आए गए. उनका शुरुआती नाम आरयन ब्रह्मचारी रखा गया था, अब वो स्वामी प्रेमानंद के नाम से देश ही नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं.

वो 2 साल जब बुरे दौर से गुजर रहे थे विराट कोहली

दरअसल, विराट कोहली के करियर के 2 साल बेहद बुरे रहे. 2010 से 2022 के बीच उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं आया.  उनके करियर पर सवाल उठने लगे थे. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि टीम में वापसी भी मुश्किल होगी. क्योंकि साल 2020 में 22 मैचों की 24 पारियों में कोहली ने 36.60 की औसत से 842 बनाए थे. 2021 में कोहली ने 24 मैचों की 30 पारियों में 964 रन ही निकले थे. यह कोहली के के कद के हिसाब से एक सामान्य प्रदर्शन था, लेकिन 2023 में स्वामी प्रेमानंद का आशीर्वाद लेकर जब विराट कोहली लौटे तो उन्होंने वनडे विश्व कप में 2023 में रनों की बारिश की और रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी. 

वनडे विश्व कप 2023 के टॉप रन स्कोरर बने, अब IPL में जलवा, टी20 विश्व कप भी खेलेंगे

विराट कोहली ने 2023 के वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. उन्होंने 11 पारियों में कुल 765 रन ठोके थे, जो एक विश्व कप संस्करण में सबसे ज्यादा थे. यह अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था. विराट ने 95.62 के औसत और 90.3 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की थी. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 6 फिफ्टी निकली थीं. विराट आईपीएल 2024 में भी जलवा दिखा रहे हैं और इसी साल होने वाले टी20 विश्व कप में भी उनकी जगह पक्की दिख रही है.