menu-icon
India Daily
share--v1

What does 'Akaay' mean and hold for Virushka? विरुष्का की बेटी वामिका यानी मां दुर्गा, बेटे अकाय का अर्थ भी बेहद खास

Vamika and Akaay Name Meaning: विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने बच्चों का नाम बहुत सोच समझकर रखा है. जानिए अकाय और वामिका के नाम का अर्थ क्या होता है. 

auth-image
India Daily Live
Vamika and Akaay Name Meaning

Vamika and Akaay Name Meaning: टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का दोबारा पेरेंट्स बने हैं. 15 फरवरी को अनुष्का शर्मा ने बेटे को जन्म दिया है. इस कपल ने 20 फरवरी को इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए इस खुशखबरी का ऐलान किया. विरुष्का ने लिखा आपकी दुआओं की दरकार है, कृपया इस वक्त हमारी प्राइवेसी का ध्यान रखें. बेटे को का जन्म किस जगह हुआ ये इस बात का खुलासा नहीं हुआ. विराट-अनुष्का ने अपने बेटे का यूनिक नाम 'अकाय' रखा है. आइए इस नाम का मतलब जान लेते हैं.

आखिर क्या होता है अकाय नाम का अर्थ

'अकाय' एक संस्कृत का शब्द है. यह एक विशेषण के तौर पर यूज होता है, जिसका अर्थ होता है कि 'जिसका कोई निर्धारित आकार ना हो अर्थात वो निराकार हो'. इसके अलावा अकाय का अर्थ निराकार या पूर्ण चंद्रमा या पूर्ण चंद्रमा की रोशनी भी होता है. वहीं हिंदू धर्म में भगवान शिव को निराकार माना गया है,  जिनका कोई आकार नहीं है, जो निराकार हैं. माना जा रहा है कि भगवान शिव पर ही विराट कोहली और अनुष्का ने बेटे का नाम रखा है. 

बेटी का भी अनोखा नाम 

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर 2017 को इटली में शादी रचाई थी. शादी के करीब तीन साल बाद 2021 में अनुष्का शर्मा ने बेटी वामिका को मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में जन्म दिया था. इस नाम का भी एक खास अर्थ है. 

Virat and Anushkas children
अनुष्का शर्मा के साथ बेटी वामिका

क्या है वामिका नाम का अर्थ?

वामिका का अर्थ है- मां दुर्गा. यह मां दुर्गा के नामों में से एक है. वामिका इस कपल के नाम का हिस्सा भी है.  वामिका नाम विराट के अक्षर 'वी' से शुरू होता है जबकि अनुष्का के 'का' के साथ समाप्त होता है. इस नाम से प्रतीत होता है कि विराट और अनुष्का ने वामिका नाम बहुत ही सोच-समझ के रखा था.