menu-icon
India Daily
share--v1

तो ये रहा KKR की सफलता का राज, पूरे सीजन दिखा इन खिलाड़ियों का जलवा, फिर भी नहीं जान पाए विरोधी

IPL Final 2024: कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने आईपीएल 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है. केकेआर ने सनराइजर्स हैदाराबाद को आठ विकेट से हराकर तीसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है.

auth-image
India Daily Live
KKR
Courtesy: Social Media

IPL Final 2024:  केकेआर ने इसलिए फाइनल जीता क्योंकि सभी गेंदबाज हर मैच में विकेट ले रहे थे.टीम एफर्ट दिखा ऐसा कोई गेंदबाज नहीं जिसने इस सीजन में निराश किया हो. कहा जाता है कि किसी भी टीम की जीत में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों का सबसे अहम योगदान होता है. केकेआर के साथ इस सीजन में यही हुआ. उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में संतुलन देखने को मिला जिस कारण वह तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही है. केकेआर की टीम को खिताब दिलाने में इन गेंदबाजों का बड़ा रोल रहा. इन गेंदबाजों ने पहले मैच से लेकर अंतिम मैच तक अपना जलवा बरकरार रखा.


इन छह गेंदबाजों ने दिलाई KKR को खिताबी जीत 

वरुण चक्रवर्ती: राइट आर्म लेग ब्रेक बॉलर वरुण चक्रवर्ती केकेआर की खिताबी जीत के सबसे बड़े हीरो रहे. उन्होंनेइस सीजन में कुल 21 विकेट चटकाकर विरोधियों की कमर तोड़ दी. चक्रवर्ती इस सीजन में केकेआर की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. 

हर्शित राणा : मध्यम गति से तेज गेंदबाजी करने वाले हर्शित राणा ने कोलकाता के लिए इस सीजन में कुल 19 विकेट चटकाए. फाइनल मैच में 22 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज ने हैदराबाद के दो विकेट झटके.

आंद्र रसेल : तूफानी बल्लेबाजी और सिक्स हिटिंग में फेमस आंद्रे रसेल ने इस सीजन में 19 विकेट लिए और कोलकाता नाइटराइटर्स की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई. कई मौकों पर उन्होंने टीम को हारते हुए मैच जिताए. 

सुनील नारायण: वेस्टइंडीज के इस स्पिनर ने आईपीएल के सीजन में खूब सनसनी मचाई. नारायण ने अपनी बैटिंग से जहां गेंदबाजों की कमर तोड़ी वहीं, गेंदबाजी में वे आगे रहे. उन्होंने इस साल कुल 17 विकेट चटकाए. 

मिचेल स्टार्क : ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने फाइनल मुकाबले में दो अहम विकेट चटकाए. स्टार्क ने इस सीजन में कुल 17 विकेट लेकर कोलकाता नाइटराइडर्स को जीत दिलाने में अहम रोल निभाया. 

वैभव अरोरा: 26 साल के वैभव अरोरा ने आईपीएल के इस सीजन में कुल 11 विकेट चटकाए और अहम मौकों पर बल्लेबाजी से भी योगदान दिया.कोलकाता को तीसरी बार आईपीएल का टाइटल दिलाने में इस प्लेयर की बड़ी भूमिका रही.