menu-icon
India Daily
share--v1

BCCI Central Contract List: अय्यर-किशन पर गिरी BCCI की गाज, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से हुई छुट्टी, जानें किन पर हुई पैसों की बरसात

BCCI Central Contract List: बीसीसीआई ने 2023-24 सीज़न में टीम इंडिया के लिए उन खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया है जिन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट में जगह दी गई है. बीसीसीआई की लिस्ट में ग्रेड ए+ में 4 एथलीट को और ग्रेड ए में 6 एथलीट को जगह दी गई है.

auth-image
India Daily Live
Shreyas Iyer and Ishan Kishan

BCCI Central Contract List: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने साल 2023-24 सीजन के लिए इंडियन टीम के उन खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया है जिन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट में जगह दी गई है. बीसीसीआई ने इस लिस्ट में लगातार विवादों में चल रहे ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को झटका देते हुए बाहर का रास्ता दिखाया है.

जानें क्या है ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के साथ विवाद

दरअसल पिछले कुछ समय में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के साथ टीम मैनेजमेंट की दूरियां बढ़ती नजर आ रही है. जहां दक्षिण अफ्रीका दौरे से खुद को दूर रखने वाले ईशान किशन किसी भी तरह से क्रिकेट के मैदान पर वापसी करते नजर नहीं आ रहे हैं तो  वहीं श्रेयस अय्यर खुद को चोटिल बताकर घरेलू क्रिकेट से लगातार दूरी बनाए हुए थे.

इसको देखते हुए बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की और साफ किया कि जो प्लेयर्स घरेलू क्रिकेट में हिस्सा नहीं लेंगे उन्हें आईपीएल में भी खेलने से रोक दिया जाएगा. 

जानें किस प्लेयर को कौन सी कैटेगरी में मिली जगह

बीसीसीआई की ओर से शेयर की गई जानकारी के अनुसार ग्रेड ए+ में 4 एथलीट को जगह दी गई है. इस लिस्ट में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा का नाम शामिल है. तो वहीं ग्रेड ए में 6 एथलीट को जगह दी गई है. इस लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पांड्या का नाम शामिल है. 

ग्रेड ए+ (4 खिलाड़ी)

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जडेजा.

ग्रेड ए (6 खिलाड़ी)

रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पंड्या.

ग्रेड बी (5 खिलाड़ी)

सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल.

ग्रेड सी (15 खिलाड़ी)

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार.

चयन समिति ने आकाश दीप, विजयकुमार वैश्यक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा के लिए भी तेज गेंदबाजी के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट देने की सिफारिश की है.

जानें किस कैटेगरी में मिलते हैं कितने रुपए

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अपने खिलाड़ियों को 4 कैटेगरी में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के तहत सैलरी देता है, इसके तहत जो खिलाड़ी ए प्लस (A+) कैटेगरी में होते हैं उन्हें 7 करोड़, A कैटेगरी के प्लेयर्स को 5 करोड़, B कैटेगरी के प्लेयर्स को 3 करोड़ और C कैटेगरी के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए सालाना की सैलरी दी जाती है.

आपको बता दें कि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में खिलाड़ियों की कैटेगरी और उनकी ग्रेड के हिसाब से प्रारूप का भी सेलेक्शन होता है. A+ कैटेगरी में वो खिलाड़ी शामिल होते हैं जिन्हें तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में शामिल किया जाता है.