share--v1

इस खास कला से खिलाड़ियों को फर्श से अर्श तक ले जाते हैं MS Dhoni

MS Dhoni: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी दुनिया के अकेले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने टीम को वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जिताई है. पूरी दुनिया उनकी कप्तानी की दीवानी है. 

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

MS Dhoni: महेंद्र सिंह धोनी...ये दिग्गज क्रिकेट जगत के बेस्ट कप्तानों में शुमार है. जब भी कप्तानी की बात होती है तो धोनी का जिक्र जरूर होता. वो अकेले ऐसे कप्तान हैं, जो गुमनाम खिलाड़ी की काबिलियत पहचानकर उसे अर्श से फर्श तक ले जाते हैं. उन्हें प्लेयर्स को कॉन्फिडेंस देना बखूबी आता है. 9 फरवरी को एमएस ने अपनी खास कप्तानी स्किल का खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि एक सफल कप्तान बनने के लिए आपको किस चीज की जरूरत है. 

एक कार्यक्रम में एमएस धोनी ने कहा आपको लीडर के तौर पर प्लेयर्स की रिस्पेक्ट करना जरूरी है, जब तक आप उन्हें नहीं समझेंगे, तब तक उनका भरोसा जीतना मुश्किल है. धोनी कहते हैं कि प्लेयर्स की रिस्पेक्ट आपकी पोजीशन से नहीं, बल्कि एक्शन से आती है. बतौर लीडर आप सम्मान पाने की कोशिश न करें, बल्कि इसे अर्जित करें, क्योंकि यह बहुत स्वाभाविक है. 

कैसा होना चाहिए लीडर

धोनी ने अपने बयान में कहा 'मुझे हमेशा लगता था कि एक नेतृत्वकर्ता के रूप में सम्मान अर्जित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कुर्सी या पद के साथ नहीं आता है. यह आपके आचरण से आता है. कई बार लोग असुरक्षित होते हैं. कभी-कभी भले ही टीम आप पर विश्वास करती हो, लेकिन वास्तव में आप ही पहले व्यक्ति हो जो खुद पर विश्वास नहीं करोगे. आप भले ही कुछ भी नहीं बोलो, लेकिन आपका आचरण आपको वह सम्मान दिला सकता है.

ड्रेसिंग रूम को लेकर धोनी का खुलासा

एमएस धोनी ने कहा बतौर कप्तान आपका पहला काम ड्रेसिंग रूप में हर एक खिलाड़ी की ताकत और कमजोरी को समझना जरूरी है. कुछ खिलाड़ियों को दबाव पसंद होता है, जबकि कुछ को नहीं. जब आप एक बार ऐसा कर लेते हैं तो बिना उन्हें बताए उनकी कमजोरी और ताकत पर काम करना शुरू कर देंगे. यह चीज एक खिलाड़ी को कॉन्फिडेंट रखती है और उसे खुद पर संदेह करने से रोकती है. कप्तान या कोच का काम यह पता लगाना है कि किसके लिए क्या काम कर रहा है.

टीम का बेस्ट प्रदर्शन कैसे निकलवाएं?

धोनी मानते हैं कि अगर किसी टीम से सर्वश्रेष्ठ नतीजा निकलवाना है तो चीजों को सरल रखना होगा. इस प्रक्रिया में आप चीजों को जितना सरल रखोगे, यह आपके लिए उतना ही आसान हो जाएगा. 

90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 खेले

एमएस धोनी का क्रिकेट करियर शानदार रहा है. उन्होंने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 खेले हैं. जिनमें क्रमश 4,876 टेस्ट, 10,773 वनडे और 1,617 टी-20 रन बनाए हैं. इस दिग्गज ने आईपीएल में अब तक 190 मैच में 4,432 रन बनाए हैं. उनकी कप्तानी में CSK ने 5 दफा खिताब जीता है. 

Also Read

First Published : 10 February 2024, 07:23 AM IST