share--v1

IPL 2024: जानिए कब शुरू होगा टूर्नामेंट, लोकसभा चुनाव से टकराई तारीखें तो क्या होगा?

IPL 2024 Schedule: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का शेड्यूल भारत में इस होने जा रहे आम चुनावों से टकराने के पूरे चांस रहेंगे. तो क्या आईपीएल विदेश में कराया जाएगा, या फिर भारत में?

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 17वां सीजन 22 मार्च से शुरू हो सकता है. समय कम बचा है और भारतीय टीम के टाइट शेड्यूल को देखते हुए क्रिकेट काफी है. आईपीएल के तुरंत बाद टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा. इसलिए ये लीग बहुत ही अहम होने जा रही है. 

हालांकि बीसीसीआई की ओर से अभी शेड्यूल और मैचों की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन भारत में आम चुनावों को देखते हुए आईपीएल का इनसे टकराना तय है. 

आईपीएल 2024 के मुकाबले 12 शहरों में खेले जाने हैं

आईपीएल 2024 के मुकाबले देश के 12 शहरों में खेले जाएंगे जिसमें 70 लीग मैच होंगे और 4 मैच प्लेऑफ के होंगे. इस तरह से आईपीएल 2024 में कुल 74 मैच होंगे.  प्लेऑफ में दो क्वालिफायर, एक एलिमिनेटर और एक फाइनल होंगे. धर्मशाला और गुवाहाटी में भी मैच होंगे. धर्मशाला में पंजाब किंग्स के दो मैच और गुवाहाटी में राजस्थान रॉयल्स के दो मैच होंगे.

भारत में ही होगा आईपीएल

सूत्रों के मुताबिक, इस साल भी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 भारत में ही होने वाला है. ये तब भी हो सकता है जब लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. BCCI के भरोसेमंद सूत्रों ने ये पक्का किया है कि IPL इस बार भी भारत में ही खेला जाएगा. आईपीएल का 2019 संस्करण भी लोकसभा चुनाव के साथ देश में आयोजित किया गया था.

नीलामी पिछले महीने दुबई में हुई

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पिछले महीने दुबई में हो चुकी है, जिसके बाद सभी टीमों ने अपने दल को अंतिम रूप दे दिया है. इस नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड दो बार टूटा! ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक रकम पाने वाले खिलाड़ी बन गए, उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने पूरे 24.75 करोड़ रुपये देकर खरीदा है.

धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) पिछले सीजन में रिकॉर्ड-बराबर पांचवीं ट्रॉफी जीतने के बाद टूर्नामेंट की मौजूदा चैंपियन हैं. 

सभी आईपीएल मैच हमेशा की तरह रात 7:30 बजे IST से खेले जाएंगे. टॉस शाम 7 बजे IST पर होगा.

Also Read

First Published : 13 February 2024, 01:56 AM IST