share--v1

Saurabh Tiwary Retirement: नॉकआउट किंग ने किया क्रिकेट को अलविदा, कभी कहलाता था दूसरा धोनी, 34 की उम्र में ही लिया संन्यास

Saurabh Tiwary Retirement: के शानदार बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने युवाओं को मौका देने की बात करते हुए क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. उनके नाम आईपीएल के नॉकआउट मैचों में एक जबरदस्त रिकॉर्ड भी है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Sourabh Tiwary: भारत के लिए तीन वनडे मैच खेल चुके झारखंड के बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि वे 15 फरवरी को जमशेदपुर में खेलने वाले अपने आखिरी रणजी मैच के बाद संन्यास लेंगे. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सौरभ तिवारी ने कहा कि उन्हें अपनी यात्रा को अलविदा कहना मुश्किल है क्योंकि उन्होंने स्कूल जाने से पहले ही क्रिकेट शुरू किया था.

नए खिलाड़ियों को मौका मिले- तिवारी

सौरभ तिवारी ने कहा कि यह फैसला उन्होंने इसलिए किया है क्योंकि वे लगता है कि अगर वे भारतीय टीम और आईपीएल में नहीं खेल रहे हैं, तो उन्हें अपनी जगह किसी नए खिलाड़ी को देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि टेस्ट मैच में उनके पास कोई उम्मीद नहीं है इसलिए वे यह निर्णय ले रहे हैं. 

आगे क्या करेंगे?

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपना प्रदर्शन देखकर नहीं बल्कि अपने दिल की सुनकर यह फैसला किया है. उनका कहना है कि आप उनके रणजी और घरेलू सीजन के आंकड़े देख सकते हैं. उनसे पूछा गया कि वे आगे क्या करेंगे तो उन्होंने कहा कि वे क्रिकेट के बारे में ही जानते हैं इसलिए वे खेल से जुड़े रहेंगे. उन्हें राजनीति में आने का भी ऑफर मिला था.

सौरभ तिवारी का क्रिकेट करियर: 

सौरभ तिवारी ने घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 115 मैचों में 8030 रन और लिस्ट ए क्रिकेट में 116 मैचों में 4050 रन बनाए हैं.

आईपीएल में उनका प्रदर्शन भी शानदार रहा है. सौरभ ने मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स और धोनी की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेला है. उन्होंने 2008 में पदार्पण किया और 93 मैचों में 28.73 की औसत से 1494 रन बनाए.

आईपीएल करियर

सौरभ का मुंबई इंडियंस से खास जुड़ाव रहा. उन्होंने पहले 2017, 2020 और फिर 2021 सीजन में टीम के लिए वापसी की थी. 2021 उनका अंतिम सीजन था. 2014 में वे दिल्ली डेयरडेविल्स में थे और उससे पहले दो साल आरसीबी के लिए खेल चुके थे. भारत के लिए तीन वनडे खेलने वाले सौरभ ने 37 नाबाद के स्कोर के साथ 56 रन बनाए थे.

आईपीएल नॉकआउट मैचों का नायाब रिकॉर्ड

क्रिकेट में कोई ना कोई रिकॉर्ड आपको सबसे अलग और खास बनाता है. सौरभ के पास भी एक एक रिकॉर्ड है. वह आईपीएल नॉकआउट मैचों में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर हैं. उनका औसत 111.00 है. ये एवरेज शुभमन गिल (52.67) और इशान किशन (51.33) के आईपीएल नॉकआउट मैचों से काफी अधिक है.

Also Read

First Published : 12 February 2024, 11:13 PM IST