menu-icon
India Daily
share--v1

T20 World Cup 2024: हिंदुस्तानी खून, KL राहुल-मयंक का जिगरी यार, कैसे सौरभ ने बिखेर दी बाबरी सेना?

सौरभ नेत्रवलकर ने टी20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया के लिए अंडर-19 विश्व कप कप खेलने वाले अंडर-19 विश्व कप ने 14 साल बाद बाबर आजम से बदला ले लिया है.

auth-image
India Daily Live
saurabh-netravalkar
Courtesy: Social Media

टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका ने पाकिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया. टूर्नामेंट के 11वें मुकाबले में पाकिस्तान को जलालत झेलनी पड़ी. अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया. इस जीत के हीरो रहे भारतीय मूल के एक इंजीनियर. सौरभ नेत्रवलकर ने अपने शानदार प्रदर्शन से इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया, जिसने टीम यूएसए को मौजूदा टी20 विश्व कप 2024 में डलास में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान पर शानदार जीत दिलाई.

सुपर ओवर में 18 रन का बचाव करते हुए, क्रिकेटर से इंजीनियर बने नेत्रवलकर ने हज़ारों पाकिस्तानियों की उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया. 2010 में नेत्रवलकर ने अंडर-19 विश्व कप में भारतीय जर्सी पहनी थी. जहां युवा बाबर की पाकिस्तानी टीम ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. 14 साल बाद नेत्रवलकर ने पाकिस्तान से बदला ले लिया. सुपर ओवर में गए मैच में उन्होंने पाकिस्तान को दर्द दिया है. तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने अहम भूमिका अदा की, जिन्होंने मुकाबले के दौरान 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए और फिर सुपर ओवर में 18 रन का बचाव करते हुए सिर्फ 13 रन खर्च किए.

सौरभ नेत्रवलकर ने मुंबई से शुरू की क्रिकेट करियर की शुरुआत

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का जन्म 16 अक्टूबर, 1991 में मुंबई में हुआ था. घरेलू क्रिकेट में उन्होंने मुंबई का प्रतिनिधित्व किया था और 2008-09 में खेली गई कूच बिहार ट्रॉफी में 6 मैचों में 30 विकेट लेकर चर्चा में आए थे. इसके बाद सौरभ का सेलेक्शन भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम में हुआ, जिसमें केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा जैसे खिलाड़ी भी शामिल थे. हालांकि, इसके बाद सौरव ने क्रिकेट करियर को छोड़ने का फैसला लिया और पढ़ाई पर अपना ध्यान केंद्रित किया. कम्प्यूटर इंजीनियरिंग करने के बाद सौरभ अमेरिका चले गए. 

अमेरिका के लिए खेलते हैं सौरभ नेत्रवलकर

सौरभ नेत्रवलकर का क्रिकेट के प्रति आकर्षण कम नहीं हुआ. वह खेलते रहए. क्रिुकेट टूर्नामेंट में हिसा लेते थे. नेत्रवलकर लॉस एंजेलिस में 50 ओवर का मुकाबला खेलने गए, जिसमें अपने उम्दा प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खिंचा. वह 2019 में अमेरिका की नेशनल टीम में चुन लिए गए. सौरभ ने अमेरिका के लिए 28 टी20 इंटरनेशनल में 27 विकेट हासिल कर चुके हैं.