menu-icon
India Daily
share--v1

विराट कोहली से ओपनिंग करवा फंस गई टीम इंडिया? अब युवा यशस्वी पर भरोसा

टी0 वर्ल्ड कप में विराट कोहली तीन लगातार पारियों में नाकाम रहे हैं. ऑरलैंड के खिलाफ 1 रन बनाकर आउट हो गए. भारत और पाकिस्तान के बीच कम स्कोर वाले रोमांचक मैच में धमाकेदार ऑफ-ड्राइव लाने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान नसीम शाह के शिकार बने. अमेरिका के खिलाफ तो पहली गेंद पर 0 पर निपट गए.

auth-image
India Daily Live
Virat Kohli
Courtesy: Social Media

टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली से ओपनिंग कराने का दाव टीम इंडिया के लिए उलटा पड़ गया है. विराट कोहली ओपनर के तौर पर अभी तक टूर्नामेंट में फ्लॉप रहे हैं. लीग स्टेज के तीनों मैच में कोहली का बल्ला नहीं चला. ऐसे में अब ये सवाल उठने लगा है कि क्या टीम इंडिया का ये दाव उलटा पड़ गया है. सवाल ये है कि क्या विराट कोहली को ओपनिंग से हटा देना चाहिए? क्या उनकी जगह दोबारा यशस्वी जायसवाल को ओपन कराना चाहिए? 

टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाम पर पहुंचने से पहले, कोहली ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रनों की बरसात करके भारत के सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह पक्की कर ली थी. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के पूर्व कप्तान आईपीएल 2024 में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनकर उभरे. आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन के बाद ऑरेंज कैप विजेता को टी20 विश्व कप में बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर रहने की उम्मीद थी.

तीन मैचों में फ्लॉप हुए विराट

विराट कोहली तीन लगातार पारियों में नाकाम रहे हैं. ऑरलैंड के खिलाफ 1 रन बनाकर आउट हो गए. भारत और पाकिस्तान के बीच कम स्कोर वाले रोमांचक मैच में धमाकेदार ऑफ-ड्राइव लाने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान नसीम शाह के शिकार बने. अमेरिका के खिलाफ तो पहली गेंद पर 0 पर निपट गए. मतलब जो विराट टी20 वर्ल्ड कप में रनों की बरसात करते थे वो अब तीन मैचों में 5 ही रन बना सके हैं. यही वजह है कि कई क्रिकेट एक्सपर्ट अब उन्हें दोबारा नंबर 3 पर जाने की सलाह दे रहे हैं. 

विराट को जगह यशस्वी करेंगे ओपनिंग? 

भारत सुपर-8 में क्वालीफाई कर चुका है. इसलिए अपने अगले मैच में कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ बदलाव कर सकते हैं. टीम मैनेजमेंट को और खुद कोहली को ये फैसला लेना होगा कि क्या उन्हें फिर से नंबर 3 पर लौट जाना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो विराट को जगह युवा यशस्वी जयसवाल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते नजर आएंगे. विराट कोहली अगर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आएंगे तो किसी एक बल्लेबाज टीम से बाहर करना पड़ेगा. 

कोहली के पास वर्ल्ड कप जीतने का आखिरी मौका

कोहली टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण में खराब फॉर्म से जूझ रहे कोहली ने आयरलैंड के खिलाफ़ एक, पाकिस्तान के खिलाफ़ चार और यूएसए के खिलाफ़ शून्य रन बनाए हैं. बल्लेबाज़ी के इस दिग्गज को बाबर आज़म ने भी पीछे छोड़ दिया, जो 2024 टी20 विश्व कप में टी20 में सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर बन गए. 2024 का विश्व कप कोहली के लिए भारत के लिए विश्व कप जीतने का आखिरी चांस हो सकता है. अगले टी20 विश्व कप में पूर्व भारतीय कप्तान 38 साल के हो जाएंगे.