menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024: सबसे ज्यादा रन, शतक ठोका, फिर भी हारी RCB, कहां चूक कर रहे विराट कोहली?

IPL 2024: इन दिनों भारत में आईपीएल की धूम है, विराट कोहली रनों की अंबार लगा रहे हैं, लेकिन राजस्थान के खिलाफ जब आरसीबी को करारी शिकस्त मिली तो विराट के धीमे शतक पर सवाल उठ रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Virat Kohli

IPL 2024: आईपीएल 2024 में फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम की हालत खराब है. टीम को चौथा मुकाबला गंवाना पड़ा. इस सीजन 5 मैचों में उसे सिर्फ एक जीत नसीब हो पाई है. 6 अप्रैल को जब जयपुर में उसका मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से हुआ तो RCB ने पहले बैटिंग करते हुए बढ़िया शुरुआत की, विराट कोहली ने शतक भी ठोका, लेकिन इसके बाद भी टीम को 6 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. मैच के बाद विराट कोहली की धीमी पारी पर सवाल उठ रहे हैं.

पहले बैटिंग करने उतरी आरसीबी ने बढ़िया शुरुआत की थी. टीम  14 ओवर में 125 रनों पर पहला विकेट गंवाया, फाफ डु प्लेसिस 44 रन बनाकर आउट हुए, यहां से पूरे 36 बॉल बाकी थी और हाथ में 9 विकेट थे. लेकिन आखिर के 36 बॉल में सिर्फ 56 रन बने और टीम ने 5 विकेट खो दिए. विराट कोहली आखिर तक डटे रहे और 73 बॉल में 113 रन बनाकर लौटे.

200 पार लग रहा था टोटल, 19वें ओवर में सिर्फ 4 रन आए

आरसीबी की टीम ने 3 विकेट ही गंवाए और 20 ओवरों में 83 रनों तक ही पहुंच सकी, एक वक्त लग रहा था कि आरसीबी 200 पार जाएगी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. राजस्थान ने 19.1 ओवर में 4 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया. आरआर के लिए जोश बटलर ने 58 गेंदों पर शतक ठोका. उन्होंने छक्के से सेंचुरी पूरी और जीत के हीरो रहे.

स्पिनर्स से सामने बेबस हो गए विराट

विराट कोहली इस सीजन 5 मैचों में 367 रन बना चुके हैं, वो सीजन के टॉप रन स्कोरर हैं भी हैं, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 150 से नीचे का है. राजस्थान के खिलाफ विराट ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ 171.79 की स्ट्राइक रेट से रन कूटे, लेकिन जब स्पिनर आए तो उनका स्ट्राइक रेट 139 पर आ गिरा, जो साबित करता है कि कोहली स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल और आर अश्विन के सामने बाउंड्री नहीं लगा पाए. मैच के बाद उन्होंने ये तक कह दिया कि स्पिनर्र की बॉल नीचे रह रही थीं.

विराट आखिर तक खेले और टीम 200 तक नहीं पहुंची

ऐसा दूसरी बार हुआ है जब विराट पारी के आखिर तक खेले, लेकिन टीम 200 रनों तक नहीं पहुंच सकी. जबकि टीम के पास पूरे 7 बल्लेबाज बचे थे. इसी वजह से विराट के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठ रहे हैं.विराट कोहली 98 रनों पर बैटिंग कर रहे थे. 19वें ओवर में वो सिर्फ 4 रन बना सके. फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट्स विराट की धीमी पारी को हार की प्रमुख वजह में से एक करार दे रहे हैं.

इतिहास की सबसे स्लो सेंचुरी

विराट कोहली ने 67 बॉल पर सेंचुरी पूरी की. यह आईपीएल के इतिहास की सबसे स्लो सेंचुरी साबित हुई. इससे पहले साल 2009 में मनीष पांडे ने 67 बॉल पर शतक लगाया था. अब विराट भी मनीष के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक पर आ गए हैं.