menu-icon
India Daily
share--v1

वाह राहुल, कमाल! गावस्कर भी हुए कायल, पिछले 50 साल के क्रिकेट में टॉप-10 में दर्ज होगी ये सेंचुरी!

India vs South Africa: केएल राहुल का सेंचुरियन टेस्ट में लगाया गया ये शतक वाकई में खास है. मुश्किल पिच पर, विपरीत परिस्थितियों में उन्होंने जो धैर्य और कौशल दिखाया है, वो वाकई में काबिले तारीफ है.

auth-image
Antriksh Singh
KL Rahul and Sunil Gavaskar

हाइलाइट्स

  • तारीफ के लिए शब्द कम पड़े
  • इस तरह की पिच पर ये आसान नहीं था

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल ने जो कमाल का शतक लगाया, उसकी तारीफ महान सुनील गावस्कर करते नहीं थक रहे हैं! उन्होंने सीधे शब्दों में कह दिया कि ये पारी "भारत के टेस्ट इतिहास में शीर्ष 10 में" आती है.

137 गेंदों का सामना करते हुए 101 रन

मंगलवार को पहले दिन जब भारत 92 रन पर 4 विकेट खो चुका था, तब राहुल बल्लेबाजी करने आए थे. उन्होंने 137 गेंदों का सामना करते हुए 101 रन बनाए. उनको नए तेज गेंदबाज नंद्रे बर्गर ने आउट कर दिया. वैसे भारत की पूरी टीम 245 रन पर ही सिमट गई थी.

स्टार स्पोर्ट्स पर हिंदी में कमेंट्री करते हुए, गावस्कर ने जोर दिया कि राहुल की यह पारी एक मुश्किल पिच पर आई है, जहां गेंद अनियमित रूप से बाउंस हो रही थी, और ऐसी पिच पर बल्लेबाजी करने के लिए बहुत जज्बा और आत्मविश्वास की जरूरत होती है.

50 साल के क्रिकेट में टॉप-10 पारी

गावस्कर ने कहा, "मैं 50 से अधिक वर्षों से क्रिकेट देख रहा हूं, और मैं निस्संदेह कह सकता हूं कि राहुल का यह शतक भारत के टेस्ट इतिहास में शीर्ष दस में होना चाहिए क्योंकि यहां की पिच बहुत अलग है."

सनी ने कहा, "एक बल्लेबाज इतनी आसानी से आत्मविश्वास नहीं हासिल कर सकता है, खासकर तब जब गेंद किसी भी समय कुछ भी कर सकती हो." 

कमाल!

राहुल ने गेराल्ड कोएट्जी की गेंद पर जो छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया, उसके लिए गावस्कर ने उनकी जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, "जिस शॉट के साथ वो अपने सौ तक पहुंचे, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है. वो एक लेंथ बॉल थी, और उन्होंने ऐसा शॉट खेला जो आप आमतौर पर टी20 में देखते हैं. कमाल!"

राहुल का रिकॉर्ड

बता दें कि राहुल का यह इस मैदान पर दूसरा शतक है. अब वह एकमात्र विदेशी बल्लेबाज हैं, जिसने यहां टेस्ट में कई शतक बनाए हैं.

अपनी पारी के दौरान 14 चौके और 4 छक्के जड़ते हुए, वह रिषभ पंत के बाद दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज भी बन गए हैं.

राहुल ने SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में शतक बनाने का अपना शानदार रिकॉर्ड भी जारी रखा है. उनके कुल आठ शतकों में से पांच इन्हीं देशों में आए हैं.