menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs SA के बीच सबसे छोटे टेस्ट की पिच को ICC ने दी रेटिंग, जानिए कितनी 'असंतुष्ट' है क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की, लेकिन मैदान की पिच को लेकर बवाल मचा हुआ है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने न्यूलैंड्स की पिच को लेकर क्या कहा है.

auth-image
Antriksh Singh
ind vs sa pitch

Newlands Pitch: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का मानना है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच में, न्यूलैंड्स की पिच अच्छी नहीं थी. पहली बार ऐसा हुआ कि मात्र दो दिन में टेस्ट मैच खत्म हो गया. भारत ने ये मैच सात विकेट से जीता. 

खेल के पहले भाग में, मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लिए और दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 55 रन बना पाया. भारत ने 153 रन बनाकर 98 रनों की बढ़त हासिल की. खेल के दूसरे भाग में, एडेन मार्करम ने दक्षिण अफ्रीका के लिए शतक जड़ा, लेकिन भारत को जीत के लिए मात्र 79 रनों की जरूरत थी.

पिच को 'असंतोषजनक' बताया

आईसीसी के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने अधिकारियों की चिंताओं को रिपोर्ट में व्यक्त किया. आकलन के बाद, केप टाउन के न्यूलैंड्स की पिच को "ठीक नहीं" माना गया. पिच को 'असंतोषजनक' माना गया है.

ब्रॉड ने कहा, "न्यूलैंड्स की पिच बल्लेबाजी के लिए मुश्किल थी. गेंद तेज और अप्रत्याशित रूप से उछल रही थी, जिससे खेलना मुश्किल हो रहा था. कई बल्लेबाजों को चोट लगी और अजीब उछाल के कारण विकेट गिरे."

अपील के लिए 14 दिन

क्रिकेट साउथ अफ्रीका 14 दिनों के भीतर फैसले के खिलाफ अपील कर सकता है.

आईसीसी की पिच और मैदान निगरानी प्रक्रिया के अनुसार, अगर कोई पिच या मैदान अच्छा नहीं है, तो उस स्थान को डिमेरिट पॉइंट मिलते हैं. अगर रेफरी पिच को खराब बताता है तो एक डिमेरिट अंक दिया जाता है. अगर किसी स्थान को छह ऐसे अंक मिलते हैं, तो वह एक साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी नहीं कर सकता है. अगर 12 अंक मिलते हैं, तो जुर्माना दो साल का होता है. इन अंकों को पांच साल तक माना जाता है.

दो दिन में टेस्ट समाप्त होने के बाद, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, "मुझे मुश्किल पिचों से कोई परेशानी नहीं है, जब तक भारत में पिचों के बारे में कोई शिकायत न करे. हां, ये जोखिम भरा है, लेकिन जब आप दक्षिण अफ्रीका आते हैं, तो आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ता है."