share--v1

IND vs ENG: क्या हुआ था जब आखिरी बार विशाखापत्तनम में भिड़े थे इंग्लैंड और भारत

IND vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच 2016 में विशाखापत्तनम में खेला गया टेस्ट मैच क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रहेगा. दोनों टीमें एक बार फिर से इसी मैदान पर खेलने जा रही हैं.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • उस टेस्ट में विराट कोहली शानदार फॉर्म में थे
  • अश्विन, जडेजा और जयंत यादव की स्पिन तिकड़ी ने इंग्लैंड को परेशान किया

India vs England Test: भारतीय क्रिकेट टीम 2 फरवरी को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में उतरने जा रही है. ये मैच विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. इससे पहले दोनों टीमों के बीच 25 फरवरी को शुरू हुआ मुकाबला इंग्लैंड ने हैरतअंगेज वापसी के साथ जीत लिया था.

कब हुई थी विजाग में आखिरी भिड़ंत?

सवाल ये है कि विजाग में क्या होगा. इंग्लैंड दमदार है लेकिन भारत पलटवार करेगा. आइए देखते हैं दोनों टीमों के बीच यहां आखिरी भिड़ंत टेस्ट मैचों में कब हुई थी. भारत और इंग्लैंड के बीच 2016 में विशाखापत्तनम में खेला गया टेस्ट मैच क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रहेगा. इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 246 रनों से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी.

कोहली का जलवा था

उस समय भारतीय कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे थे. उन्होंने पूरे सीरीज में 5 मैचों में 655 रन बनाए, जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे. विशाखापत्तनम टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 267 गेंदों में 167 रन बनाए, जिसकी बदौलत भारत ने 455 रन बनाए. 

रविचंद्रन अश्विन ने किया था कमाल

जेम्स एंडरसन और मोइन अली के 3-3 विकेटों ने भी इंग्लैंड की कोई खास मदद नहीं की थी. इंग्लैंड की पारी के बाद रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को 255 रन पर ऑलआउट कर दिया, जिससे भारत को 200 रनों की बढ़त मिली. रविचंद्रन ने पांच विकेट लिए थे. 

दूसरी पारी में कोहली ने फिर से 81 रन बनाकर भारत को 405 रनों का लक्ष्य दिया. विराट ने केवल 109 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौके लगाए थे. 

स्पिन के आगे ढेर हुआ था इंग्लैंड

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही. उनके ओपनर एलियस्टर कुक और हसीब हमीद ने ओपनिंग विकेट लिए 75 रन जोड़े. कुक ने 188 गेंदों पर 54 रनों की पारी को अंजाम दिया. लेकिन अश्विन ने हैदराबाद टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद फिर से कमाल किया और 3 विकेट लिए. भारत की जीत में अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव की स्पिन तिकड़ी ने अहम भूमिका निभाई.

इस मैच में विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था. 8 साल बाद, भारत और इंग्लैंड फिर से विशाखापत्तनम में टेस्ट मैच खेलेंगे. इस बार इंग्लैंड के पास मनोवैज्ञानिक बढ़त है, क्योंकि उन्होंने पहला टेस्ट 28 रनों से जीता था.

Also Read

First Published : 01 February 2024, 10:31 PM IST