share--v1

IND vs ENG 4th Test: रांची में अश्विन ने बनाया 'अनोखा' रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

IND vs ENG 4th Test: इंग्लैंड के खिलाफ जारी इस टेस्ट सीरीज में 500 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले आर अश्विन ने अब एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. जानिए इसके बारे में...

auth-image
India Daily Live

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में सीरीज का चौथा टेस्ट जारी है. इंग्लैंड टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर रही है. भारत के लिए पहली पारी में एक विकेट लेते ही आर अश्विन ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. अश्विन अब एक टीम के खिलाफ टेस्ट में एक हजार रन और 100 विकेट लेने वाले भारत के पहले, जबकि दुनिया के 7वें गेंदबाज बन गए हैं. जॉनी बेयरस्टो को LBW करके अश्विन ने यह खास उपलब्धि हासिल की है. 

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 100 विकेट पूरे किए हैं. उन्होंने इस टीम के खिलाफ 1085 रन भी बनाए हैं. अपने करियर में 23 मैचों की 42 पारियों में अश्विन ने इस टीम के खिलाफ 100 विकेट पूरे किए हैं.  इस दौरान उनका औसत 29.16 और इकॉनमी 2.90 का रहा है.

सबसे पहले किसने किया था ये कमाल

एक टीम के खिलाफ एक हजार रन और 100 विकेट लेने का कारनामा सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के George Giffen ने किया था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम के ही Mony Noble ने इस कारनामे को दोहराया. 

एक प्रतिद्वंदी के खिलाफ 1000 रन + 100 विकेट लेने वाले खिलाड़ी 

  1. जॉर्ज ग्रिफिन vs इंग्लैंड
  2. मॉनी नोबल vs इंग्लैंड
  3. विलफ्रेड रोड्स vs ऑस्ट्रेलिया
  4. गारफील्ड सोबर्स vs इंग्लैंड
  5. इयान बॉथम vs ऑस्ट्रेलिया
  6. स्टूअर्ट ब्रॉड vs ऑस्ट्रेलिया
  7. आर अश्विन vs इंग्लैंड

Also Read