share--v1

399 का है टारगेट,  भारत के खिलाफ चौथी पारी में इंग्लैंड कितना सफल? 

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में जीत के लिए खेल रही है. लेकिन यहां उनका सामना बैजबॉल से है. इंग्लैंड को 399 रनों का टारगेट मिला है. आइए देखते हैं रिकॉर्ड क्या कहता है.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

India vs England Test Series 2024: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सामने बैजबॉल की असल चुनौती सामने आ गई है. हैदराबाद में हुआ पहला टेस्ट चमत्कारिक अंदाज में जीतने वाली इंग्लिश टीम को आप कभी खारिज नहीं कर सकते. उनके खेल के स्टाइल को आज पूरी दुनिया में बैजबॉल के नाम से जाना जाता है. 

399 रन जीत के लिए चाहिए

ये स्टाइल पांच मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की हार का मुख्य कारण बना था. अब विशाखापत्तनम में हुए मुकाबले में भारत ने वापसी की है. जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के चलते सस्ते में सिमटी इंग्लैंड की टीम ने भारत को दूसरी पारी में सस्ते में सिमेटकर जीत के लिए 399 रनों का टारगेट पाया है. 

क्या इंग्लैंड जीत पाएगा?

ये टारगेट इस पिच पर चौथी पारी में आसान नहीं. क्या इंग्लैंड इसको हासिल कर पाएगा? इसका जवाब देने से पहले दो आंकड़ों पर गौर करते हैं. 

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ अब तक टेस्ट मैचों में सबसे सफल टारगेट को चेज 2022 में किया था. तब एजबेस्टन में इंग्लैंड ने 378 रनों का पीछा किया था. ये भारत के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा किया गया सबसे सफल पीछा था.

वहीं, भारत की धरती पर चौथी पारी में सबसे सफल टेस्ट पीछा करने की बात की जाए तो यहां भारत नंबर वन रहा है. तब इंग्लैंड की खिलाफ भारत ने चेन्नई में 2008 में 387 रनों का टारगेट चेज किया था. 

इंग्लैंड को दोनों रिकॉर्ड तोड़ने होंगे

यानी इंग्लैंड को अगर 399 रनों का टारगेट चेज करना है तो उनको ऊपर के दोनों रिकॉर्ड तोड़ने होंगे. ये आसान नहीं होंगे लेकिन इंग्लैंड के अप्रत्याशित, आक्रामक और एंटरटेनिंग स्टाइल के आगे सब नतमस्तक हैं. 

भारत इंग्लैंड के बीच कुल मिलाकर एक मजेदार सीरीज चल रही है. खबर लिखे जाने तक 40 रन बन चुके हैं और कोई विकेट नहीं गिरा है. 

Also Read

First Published : 04 February 2024, 04:46 PM IST