share--v1

IND Vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का ऐलान, 5 टेस्ट मैचों का शेड्यूल जारी

Border Gavaskar Trophy 2024-25: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली सबसे पॉपुलर टेस्ट सीरीज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी इस साल के अंत में खेली जाएगी. जिसका ऐलान हो गया है.

auth-image
India Daily Live

India vs Australia Border Gavaskar Trophy 2024-25: भारतीय आगामी टी20 विश्वकप के लिए तैयारी में जुटी है. हालांकि अभी आईपीएल का आयोजन हो रहा है. आईपीएल के बाद टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा. इसी बीच साल के अंत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का ऐलान हो गया है. इस सीरीज के तहत दोनों देशों के बीच 5 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबसे पॉपुलर टेस्ट सीरीज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आयोजन इस साल के अंत में खेला जाएगा. इस ट्रॉफी को 22 नवंबर से लेकर 7 जनवरी तक खेला जाएगा. इस ट्रॉफी का आयोजन कंगारु देश ऑस्ट्रेलिया में होगा. वहीं इन पांच टेस्ट मैचों में सीरीज का दूसरा मुकाबला डे-नाइट दोनों सेशन में खेला जाएगा. इस सीरीज से दोनों देशों के WTC का भी निर्धारण किया जाएगा.

देखें 5 टेस्ट मैचों का शेड्यूल

1. पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, पर्थ
2. दूसरा टेस्ट: 6-10 दिसंबर, एडिलेड (डे-नाइट टेस्ट)
3. तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, ब्रिसबेन
4. चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न
5. पांचवां टेस्ट: 3-7 जनवरी, सिडनी

भारत का रहा है दबदबा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास की बात करें तो अभी तक 16 बार इसका आयोजन हो चुका है. इसमें 10 बार ट्रॉफी भारत के नाम रही है. तो वहीं 5 बार कंगारू टीम जीतनें में कामयाब रही है. जबकि एक ट्रॉफी हो रहा है. पिछले पांच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की बात करें तो 4 में भारत को जीत मिली है.

वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया WTC विनर टीम की हैसियत से खेल रही है तो वहीं भारत भी रनर अप टीम के हैसियत से खेल रही है. हालांकि भारत वर्तमान समय में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले नंबर पर है और अभी तक खेले गए दोनों WTC फाइनल में भारत को मात मिली है. इसलिए भारत का पलड़ा ज्यादा भारी है.

Also Read