menu-icon
India Daily
share--v1

T20 World Cup 2024: क्रिकेटर्स पर होगी पैसों की बारिश, पहली बार प्राइज मनी में मिलेंगे इतने करोड़ रुपये 

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और अमेरिका की सरजमीं पर खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने प्राइज मनी का ऐलान कर दिया है. टूर्नामेंट खेलने वाली प्रत्येक टीम को आईसीसी की ओर से इनाम दिया जाएगा.

auth-image
India Daily Live
ICC
Courtesy: Social Media

T20 World Cup 2024:  अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजाबानी में हो रहे टी20 वर्ल्ड कप की प्राइज मनी का ऐलान हो गया है. आईसीसी ने सोमवार को इस टूर्नामेंट में विनर को दी जाने वाली प्राइज मनी के बारे में बताया है. विनर और रनर अप टीम पर इस साल पैसों की बारिश होगी. इंग्लैंड इस बार डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर उतर रहा है.आईसीसी ने यह जानकारी टूर्नामेंट के तीन मैच हो जाने के बाद दी है.

 

आईसीसी ने कहा कि इस बार प्राइज मनी के तौर पर 11.25 मिलियन डॉलर यानी लगभग 11.25 मिलियन डॉलर की राशि खर्च की जाएगी.कप जीतने वाली टीम को 2.45 मिलियन डॉलर मिलेंगे यानी विजेता टीम को 20.36 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी.  इसका मतलब साफ है कि चैंपियन बनने वाली टीम मालामाल हो जाएगी. इस बार खिताबी टीम को राशि पिछली बार की तुलना में दोगुनी है. इस बार की आईपीएल विनर टीम कोलकाता नाइटराइडर्स को भी प्राइज मनी के तौर पर 20 करोड़ रुपये हासिल हुए थे.  

हर टीम को मिलेगा इनाम 

आईसीसी ने सेकेंड राउंड यानी सुपर 8 में पहुंचने वाली टीम को भी खाली हाथ न जाने देने का प्रबंध किया है. सुपर 8 में जाने वाली टीम को भी लगभग 3.17 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी. वहीं, 9 से 12वें स्थान के बीच रहने वाली टीम को लगभग 2 करोड़ रुपयों की राशि से संतोष करना होगा. इसके अलावा 13 से 20वें स्थान तक आने वाली टीम को 1.87 करोड़ रुपयों के साथ संतोष कना होगा. सेमीफाइनल और फाइनल को छोड़कर प्रत्येक टीम को हर मैच जीतने पर 25.89 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे. 

वेस्टइंडीज और अमेरिका में रहे विश्व कप में 20 टीमें भाग ले रही हैं. भारत और पाक को ग्रुप ए में रखा गया है.इस ग्रुप में अमेरिका और कनाडा के साथ आयरलैंड की टीम भी शामिल है. इस दौरान 20 टीमों के बीच कुल 55 मुकाबले खेले जाएंगे.