menu-icon
India Daily
share--v1

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का अनोखा फंडा, टीम के साथ आएगा निजी शेफ

England tour of India: भारत के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू हो रहे पांच टेस्ट मैचों के सिलसिले में इंग्लैंड की टीम खिलाड़ियों की सेहत का खास ख्याल रख रही है. इस लंबे दौरे पर खाने-पीने की परेशानियों से बचने के लिए टीम अपना निजी शेफ साथ ला रही है.

auth-image
Antriksh Singh
england cricket team

England Tour of India: भारत के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू हो रहे पांच टेस्ट मैचों के सिलसिले में इंग्लैंड की टीम खिलाड़ियों की सेहत का खास ख्याल रख रही है. इस लंबे दौरे पर खाने-पीने की परेशानियों से बचने के लिए टीम अपना निजी शेफ साथ ला रही है.

टेलीग्राफ अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, ये शेफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच से एक दिन पहले हैदराबाद में टीम से जुड़ेंगे. उनका काम खिलाड़ियों की पौष्टिक और प्रोटीन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उनका खान-पान तय करना होगा.

दौरे पर साथ में निजी शेफ लाने का ये इंग्लैंड का पहला मौका नहीं है. इससे पहले पाकिस्तान दौरे पर भी वो ऐसा कर चुके हैं. ये एहतियाती कदम खिलाड़ियों को बीमारियों से बचाने के लिए उठाया गया है.

हालांकि इस वजह से कुछ लोगों के मन में शायद ये सवाल उठे कि क्या इंग्लैंड को भारत की सुविधाओं, होटलों और खाने पर भरोसा नहीं है. लेकिन टीम इस बात को साफ करती है कि ये किसी अविश्वास की वजह से नहीं है, बल्कि वो बस यकीनन करना चाहते हैं कि खिलाड़ियों को पौष्टिक खाना मिले, खासकर उन्हें जो तीखा नहीं खाते, ताकि उन्हें एनर्जी बार और पिज्जा जैसे विकल्पों पर निर्भर न रहना पड़े.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम निजी शेफ के साथ दौरे पर जाने का चलन शुरू कर रही है. पहले पाकिस्तान दौरे पर साथ रहे और अब मैनचेस्टर युनाइटेड के शेफ ओमर मेजियान को इस बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. उनकी मौजूदगी का काफी अच्छा असर पड़ा था, टीम का मनोबल बढ़ा था और पाकिस्तान में इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती थी.

विदेशी दौरों पर अपने निजी शेफ लाना फुटबॉल और रग्बी जैसी बड़ी खेल टीमों के लिए तो आम बात है, लेकिन क्रिकेट में इंग्लैंड इस प्रथा को शुरू कर रहा है. ये कदम बेशक थोड़ा विवाद खड़ा कर सकता है क्योंकि भारत का मेहमाननवाजी के लिए मशहूर है, लेकिन इस बात की संभावना कम है कि बीसीसीआई को इससे कोई दिक्कत होगी, खासकर तब जब इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड शेफ के खर्च को उठा रहा है.