menu-icon
India Daily
share--v1

Electoral Bonds Data: चेन्नई सुपर किंग्स ने भी किया इलेक्टोरल बॉन्ड्स से डोनेट, धोनी की टीम ने इस पार्टी को दिए करोड़ों

Electoral Bonds Data: इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डाटा जारी किया है. इससे पता चला है कि धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी राजनीतिक दल को चंदा दिया है.

auth-image
India Daily Live
CSK

Electoral Bonds Data: देश में इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर चर्चा है. किस पार्टी को किसने कितने पैसे दिए इसकी जानकारी धीरे-धीरे कर के सामने आ रही है. इलेक्शन कमीशन ने सभी पार्टियों से जानकारी मांगी थी, जिसके बाद ये पता चला है कि धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी इलेक्टोरल बॉन्ड का इस्तेमाल किया है. चेन्नई की टीम ने राजनीतिक दल को फंडिंग दी है. 

चेन्नई सुपर किंग्स को 'चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड' नाम की कंपनी चलाती है, जिसका पैरेंट ओर्गेनाइजेशन इंडिया सीमेंट है. इस कंपनी ने तमिलनाडु की 'अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम' यानी AIADMK को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए पैसा दिया है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबित कंपनी की तरफ से AIADMK को 6.05 करोड़ का चंदा मिला है. 

चेन्नई सुपर किंग्स ने AIADMK को दिए पैसे?

साल 2019 में 'चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड'  AIADMK इलेक्टोरल बॉन्ड्स के जरिए 5 करोड़ रुपये दिए. ये पैसे 2 से 4 अप्रैल के बीच दिए गए. इसके बाद से चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ पार्टी को कोई पैसा नहीं दिया गया. चुनाव आयोग के 'इलेक्शन एक्सपेंडिचर डिवीजन' के सचिव के साथ शेयर की गए डाटा में बताया गया है कि AIADMK को कोयंबटूर स्थित लक्ष्मी मशीन वर्क्स लिमिटेड से 1 करोड़ और चेन्नई के गोपाल श्रीनिवासन से 5 लाख रुपये राजनीतिक चंदे के रूप में दिए. 

DMK को मिले कितने पैसे? 

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने इलेक्टोरल बॉन्ड का एक और डेटा जारी कर दिया है. DMK की ओर से बताया गया है कि 656.5 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड के तौर पर मिले हैं.  डीएमके ने बताया है कि उसे इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए मिले 656.6 करोड़ में से 509 करोड़ रुपये फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज के जरिए मिला है. सैंटियागो मार्टिन इस कंपनी के मालिक हैं.