menu-icon
India Daily
share--v1

'BCCI को धमकाना चाहिए, क्या हार्दिक पांड्या चांद से उतरकर आया है', आखिर किस बात पर आया पूर्व पेसर प्रवीण कुमार को गुस्सा

प्रवीण कुमार ने हार्दिक पांड्या पर घरेलू क्रिकेट न खेलने और बीसीसीआई द्वारा इसके बावजूद उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह देने को लेकर जमकर निशाना साधा.

auth-image
India Daily Live
hardik pandya

Praveen Kumar News: भारत के पूर्व पेसर प्रवीण कुमार इस समय सुर्खियों में बने हुए हैं. उन्होंने भारत की सबसे बड़ी क्रिकेट संस्था (BCCI) पर भेदभाव करने का आरोप लगाया है. यही नहीं उन्होंने घरेलू क्रिकेट से नदारद रहने के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की भी क्लास लगाई और कहा, 'क्या वह चांद से उतरकर आया है. उसे भी घरेलू क्रिकेट खेलना होगा.' आइए समझते हैं पूरा मामला....

दरअसल हुआ ये कि हाल ही में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के घरेलू क्रिकेट में ना खेलने को लेकर जमकर बवाल मचा था. BCCI ने दोनों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. वहीं दूसरी ओर घरेलू क्रिकेट ना खेलने पर देश के प्रीमियम ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की A कैटेगिरी में बरकरार रखा गया.

क्या था सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट
बता क फरवरी में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा करे हुए BCCI ने स्पष्ट कहा था कि जो खिलाड़ी फिट हैं और देश के लिए खेल रहे हैं उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलना होगा. चूंकि श्रेयस अय्यर और इशान किशन फिट होने के बावजूद घरेलू क्रिकेट नहीं खेले थे इसलिए बीसीसीआई ने उन्हें प्लेयर रिटेंशन लिस्ट से हटा दिया था.

अय्यर रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए मुंबई की ओर से नहीं खेले थे लेकिन ये दोनों ही मैच उनके बीसीसीई की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर होने के बाद हुआ थे. वहीं दूसरी तरफ ईशान किशन ने भी इस टूर्नामेंट में झारखंड के लिए कोई मैच नहीं खेला था.

वहीं दूसरी तरफ हार्दिक पांड्या को फिट होने और भारत के लिए न खेलने के बावजूद बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की ए कैटेगिरी में शामिल कर लिया गया. 

'प्रवीण का पांड्या, BCCI पर फूटा गुस्सा'

प्रवीण कुमार ने बीसीसीआई के इसी दोहरे रवैये पर सवाल उठाए हैं और हार्दिक पांड्या को भी लताड़ लगाई है. शुभांकर मिश्रा के यूट्यूब चैनल पर प्रवीण ने कहा, 'हार्दिक पांड्या चांद से थोड़ी आया है? खेलना पडे़गा इसको भी, क्यों इसके लिए अलग नियम है? इसको भी बोर्ड को धमकाना चाहिए.'

विश्व कप के बाद से देश के लिए नहीं खेले हैं पांड्या

बता दें कि टखने की चोट के कारण 2023 के विश्व कप से बाहर होने के बाद हार्दिक ने भारत के लिए कोई भी मैच नहीं खेला. हालांकि वे जल्द ही ठीक हो गए ते और इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से पहले डीवाई पाटिल टी20 कप में खेले.

प्रवीण कुमार ने आगे कहा, 'आप केवल घरेलू टी20 टूर्नामेंट ही क्यों खेलेंगे? तीनों फॉर्मेट खेलो. या आपने 60-70 टेस्ट मैच खेले हैं जो आप सिर्फ टी20 मैच ही खेलेंगे. देश को आपकी जरूरत है. यदि आप टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना चाहते हैं तो लिखित में दे दीजिए.' 

'हो सकता है कि पांड्या को सूचित कर दिया गया हो कि उन्हें टेस्ट के लिए नहीं चुना जाएगा. मेरे पास इसकी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है.' बता दें कि हार्दिक IPL 2024 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करेंगे और बतौर कप्तान रोहित शर्मा की जगह लेंगे.