share--v1

Tips For Healthy Heart: इन 3 चीजों का नहीं दिया ध्यान तो दिल दे सकता है धोखा!

Tips For Healthy Heart: हृदय रोगियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. आज की लाइफस्टाइल में अपने हार्ट का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. एक छोटी सी लापरवाही किसी बड़े खतरे का कारण बन सकती है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Tips For Healthy Heart: वर्तमान समय की लाइफस्टाइल में अपने दिल को स्वस्थ रखना बहुत ही चैलेंजिंग काम है. बढ़ते प्रदूषण से लेकर अनहेल्दी खाना हमारे हेल्थ को बहुत प्रभावित करता है. इन सबके बीच अपने दिल को बचाए रखने के लिए हम विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. एक छोटी से लापरवाही हार्ट अटैक का बड़ा खतरा बन सकती है. आइए जानते हैं कि अपने दिल को स्वस्थ (Heart Health) रखने के लिए किन तीनों चीजों का ध्यान रखना जरूरी है.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हमें अपनी जीवनशैली में पॉजिटिव बदलाव लाने की जरूरत है. हार्ट की बीमारी का कनेक्शन बीपी (Blood Pressure) से है. अगर बीपी ऊपर नीचे होती है तो आपके दिला का बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए समय-समय पर ब्लड प्रेशर चेक कराते रहें. अगर बीपी हाई है तो कम सोडियम वाला खाना खाएं.

योग करना है जरूरी

आज की इस व्यस्त लाइफस्टाइल में खुद को फिट रखना सबसे बड़ा टास्क है. फिट रहने के लिए आपको रोजाना कम से कम 1 से 2 घंटे योग करने की जरूरत है. आज के समय में योग ही हर बीमारी की दवा है. कई रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हो चुका है कि योग (Yoga) करने वालों को हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है. इसलिए सुबह उठकर कम से कम आधा घंटा योग जरूर करें.

हेल्दी खाना

खुद को स्वस्थ रखने है तो सही समय पर सही और स्वस्थ खाना खाएं. ऑयली फूड्स का सेवन करने से बचें. जिन फूड्स में सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat) की मात्रा अधिक होती है उन्हें अपनी डाइट में न शामिल करें. क्योंकि ऑयली फैट फूड्स से कोलेस्ट्ऱॉल और ट्राइग्लिसराइड बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हार्ट के लिए अच्छा नहीं होता है. सुबह 9 बजे से पहले हेल्दी नाश्ता और रात को हेल्दी डिनर जरूर करें.

वजन का रखें ध्यान

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हमें अपनी बॉडी का वेट (Weight) मेंटेन करने चलना चाहिए. अगर आपका मोटापा बढ़ रहा है तो उसे कम करने के लिए एक्सरसाइज या फिर योग करना शुरू कर दें. क्योंकि मोटापा हृदय रोग को बढ़ावा देता है. अगर आपका मोटापा ज्यादा है तो आप चौलाई, बथुआ, सिंघाड़ा, अरबी, कटहल, बैंगन और शकरकंद जैसी चीजों का सेवन न करें.

Disclaimer : यहां दी गई  जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों पर आधारित है.  हम इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करते हैं. स्वास्थ्य खराब होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं या संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें. 

Also Read

First Published : 09 February 2024, 08:55 AM IST