menu-icon
India Daily
share--v1

कैसे शुरू हुआ था नेशनल पिज्जा डे, जानें इन 5 Tastiest Pizza की रेसिपी

National Pizza Day: 9 फरवरी को राष्ट्रीय पिज्जा दिवस के रूप में मनाया जाता है. पिज्जा प्रेमियों में इस दिन को लेकर खास उत्साह देखने को मिलती है. आइए जानते हैं राष्ट्रीय पिज्जा दिवस का इतिहास.

auth-image
India Daily Live
National Pizza Day

National Pizza Day: पिज्जा वो जायकेदार व्यंजन जिसे पूरी दुनिया पसंद करती है. हर किसी के अपने पसंदीदा टॉपिंग्स और पकाने का तरीका होता है. तो आइए जानते हैं इस स्वादिष्ट पिज्जा से जुड़े एक खास दिन के बारे में, राष्ट्रीय पिज्जा दिवस के बारे में और कुछ अनोखी पिज्जा रेसिपीज भी सीखते हैं.

राष्ट्रीय पिज्जा दिवस का इतिहास

इसका सटीक पता लगाना मुश्किल है कि राष्ट्रीय पिज्जा दिवस की शुरुआत कब और कैसे हुई. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि इसकी शुरुआत 10वीं शताब्दी में नेपल्स, इटली में हुई थी, जब पहली बार आधुनिक पिज्जा जैसा व्यंजन मिलता है. वहीं कुछ इसे अमेरिका से जोड़ते हैं और 1905 में न्यूयॉर्क में पहला अमेरिकी पिज्जा लाइसेंस जारी होने को इसका आधार मानते हैं. 

9 फरवरी को राष्ट्रीय पिज्जा दिवस मनाया जाता है. हालांकि, कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है, फिर भी दुनिया भर में इस दिन पिज्जा प्रेमियों में खासा उत्साह रहता है. रेस्टोरेंट्स स्पेशल ऑफर देते हैं, लोग घर पर पिज्जा बनाते हैं और सोशल मीडिया पर #NationalPizzaDay ट्रेंड करता है.

5 क्रिएटिव पिज्जा रेसिपी

मैक्सिकन स्ट्रीट कॉर्न पिज्जा: मक्के के दाने, मेयोनेज़, मिर्च पाउडर, मोन्टेरे जैक चीज़ और लाल प्याज से तैयार यह पिज्जा टेस्टी होने के साथ ही थोड़ा हटके भी है.

ग्रीक फेटा और आर्टिचोक पिज्जा: फेटा चीज़, आर्टिचोक दिल, काली मिर्च, ताज़ा तुलसी और जैतून के तेल से बनी यह रेसिपी उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो थोड़ा अलग स्वाद पसंद करते हैं.

थाई चिकन सैटे पिज्जा: मूंगफली की चटनी, मीठी और तीखी चटनी, चिकन के टुकड़े, भुनी हुई मूंगफली और हरी प्याज़ से बनी यह पिज्जा आपको थाईलैंड के जायके का भरपूर आनंद देगी.

मोसम्बी और फेता चीज़ पिज्जा: कारमेलाइज़्ड मोसम्बी के टुकड़े, फेटा चीज़, लाल प्याज, अरुगुला और बाल्समिक सिरका से बना यह पिज्जा मीठा और नमकीन स्वाद का बेहतरीन मिश्रण है.

बेक्ड आलू और ब्रोकली पिज्जा: बेक्ड आलू के टुकड़े, ब्रोकोली, कारमेलाइज़्ड प्याज, चेडर चीज़ और खट्टा क्रीम से बना यह पिज्जा वेजिटेरियन्स के लिए लाजवाब विकल्प है.