menu-icon
India Daily
share--v1

Delhi-NCR में लेना है राजस्थान का मजा? सिर्फ 590 रुपये में हो जाएगी मौज, जानिए कैसे

Chokhi Haveli Noida: यूपी के नोएडा शहर में एक ऐसी जगह है जहां घूमकर आप राजस्थान जैसा मजा ले सकते हैं. यहीं पर ऊंट की सवारी भी कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Noida Haat
Courtesy: Social Media

Chokhi Haveli: राजस्थान राज्य घूमने की मशहूर जगहों में से एक है. इस राज्य में घूमने के लिए भारत देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग आते हैं लेकिन राजस्थानी फ्लेवर और राजस्थानी अंदाज का लुफ्त उठाने में काफी पैसे भी खर्च हो जाते हैं. क्या आपको पता है कि आप सिर्फ 590 रुपये में दिल्ली एनसीआर में राजस्थान का मजा ले सकते हैं. जी हां, सिर्फ 590 रुपये में राजस्थान घूमने का एक्सपीरियंस ले सकते हैं. जिस जगह की हम बात कर रहे हैं वह चोखी हवेली के नाम से जानी जाती है. यह मशहूर जगह नोएडा हाट में स्थित है. चलिए जानते हैं, नोएडा हाट के चोखी हवेली में जाकर किन-किन चीजों का मजा ले सकते हैं.

चोखी हवेली राजस्थानी थीम पर बेस्ड है. जैसे ही आप गेट के अंदर प्रवेश करेंगे तो आपको फील होगा कि आप राजस्थान के किसी गांव में मौजूद हैं. चोखी हवेली के गेट पर आते ही सबसे पहले आपका ढोल-नगाड़ों से स्वागत होगा. चोखी हवेली में प्रवेश करते ही आपको राजस्थानी चौपाल मिलेगी जहां लोक गायक द्वारा गए जाने वाले गाने और संगीत आपकी शाम को और रंगीन बना देगी.

 आगे बढ़ते ही आपके सामने ज्योतिष नजर आएंगे जो आपके जीवन के बारे में पूछ सकते हैं. इसके अलावा, मेहंदी लगाने वाले और जादूगर भी नजर आएंगे. राजस्थानी कल्चर को ध्यान में रखते हुए यहां पर कटपुतली डांस कला, बाइस्कोप और राजस्थानी नृत्य और ऊंट की सवारी भी मौजूद है.

चोखी हेवली का मेन्यू

चोखी हवेली में आप जितना मन चाहे उतना खाना खा सकते हैं. बता दें कि यहां खाना बिल्कुल मुफ्त है. यहां आपको स्वादिष्ट राजस्थानी थाली मिलेगी जिसमें आप 20 से भी ज्यादा व्यंजन का आनंद ले सकते हैं. इस थाली में राजस्थान का मशहूर दाल बाटी चूरमा समेत जलेबी, मोंठ-बाजरे की खिचड़ी, बाजरा और गेंहू की सादा रोटी, पनीर, बेसन का गट्टा, मिक्सबेज, कड़ी, पापड़, सलाद, अचार, लहसुन की चटनी आदि मिल जाएगा. बता दें, नोएडा हाट में स्थित चोखी हवेली शाम 5:30 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहती है.

कैसे बुक करें टिकट

दिल्ली एनसीआर में राजस्थानी अंदाज का लुफ्त उठाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से टिकट बुक कर सकते हैं. आप चाहें तो bookmyshow.com पर जाकर भी चोखी हवेली का टिकट बुक कर सकते हैं. बड़ों के लिए यह टिकट मात्र 590 रुपये की है. वहीं, बच्चों के लिए यह टिकट 425 रुपये की है.