menu-icon
India Daily
share--v1

हर मर्ज की एक दवा है भद्रासन, पीएम मोदी लिया 'AI अवतार', गिनाए इसके लाभ

International Yoga Day: योग हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. रोजाना योग करने से दिमाग को शांति मिलती है. आज यानी 17 जून को PM नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर योग को लेकर एक वीडियो पोस्ट किया है. इस विडियो में भद्रासन करने का तरीका और फायदे के बारे में बताया है. वीडियो पोस्ट करते हुए उन्होंने कैप्शन में भद्रासन के फायदों के बारे में लिखा है.

auth-image
India Daily Live
PM Modi Yoga
Courtesy: Twitter

PM Modi Yoga: रोजाना योग करना मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. योग मेंटल लेवल पर व्यक्ति को शांति देने में मदद करता है. वहीं, अच्छी नींद देने के साथ स्ट्रेस और थकान को दूर करने में मदद करता है. योग मसल्स को मजबूत, ब्लड फ्लो और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. बता दें, 21 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा.

जीवन में योग की महत्व को नजर में रखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर योग को लेकर एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो में पीएम मोदी भद्रासन योग से मिलने वाले फायदों के बारे में बताया है. बता दें, पीएम मोदी ने अपने एनिमेटेड वर्जन में एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है. वीडियो पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, "भद्रासन का अभ्यास जोड़ों को मजबूत बनाता है और घुटने के दर्द को कम करता है. यह पेट की तकलीफों को दूर रखने में भी मददगार है".

भद्रासन करने का तरीका

पीएम मोदी के इस वीडियो में भद्रासन करने का तरीका भी बताया है. भद्रासन करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों फैलाकर बैठे और अपने हाथों को कूल्हे के पास रखें. इसके बाद अपने पैरों के तलवों को आपस में जोड़े और हाथों से पैरों के अंगूठे को पकड़ लें और धीरे-धीरे जीतना संभव हो उतना अंदर की ओर ले जाएं. इसके बाद सामान्य रूप से सांस लें और छोड़ें. इसके बाद धीरे-धीरे नार्मल स्थिति में आ जाएं.

भद्रासन के फायदे

पीएम मोदी ने शेयर किए गए वीडियो में भद्रासन के फायदे भी बताएं हैं. भद्रासन करने से याददाश्त अच्छी होती है और दिमाग तेज होता है. आंखों और पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती है.  फेफड़ों को मजबूती मिलती है. इसके साथ भद्रासन करने से  घुटनों में मजबूती आती है और  घुटनों और जांघों को लेकर कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है.