menu-icon
India Daily
share--v1

धूप से डैमेज हुई स्किन के लिए केसर है रामबाण, लगाते ही चेहरे में आ जाएगा निखार

गर्मियों से अपने चेहरे को बचाने के लिए आप केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको कई फायदे होंगे जो आज हम आपको बताएंगे-

auth-image
India Daily Live
kesar

नई दिल्ली: गर्मियां आ गई हैं और बढ़े तापमान के कारण चेहरे पर कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. धूप चेहरे को डैमेज करने लगता है. इतने तापमान में आप कितना भी सनस्क्रीम लगा लें उससे चेहरे पर कुछ खास असर नहीं होता है. इससे बचने के लिए आप कितने भी महंगे प्रोड्क्ट्स लगा लें असर नहीं होने वाला क्योंकि उसमें भी कैमिकल मिला होता है.

अब ऐसे में कुछ घरेलू उपाय है जिसके बाद आप अपने चेहरे को बचा सकते हैं और आपका चेहरा भी इससे काफी प्रोटेक्ट होगा. आइए जानते हैं कि क्या है वो एक चीज जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है.

  • केसर गर्मियों के लिए काफी अच्छा होता है यह आपके चेहरे की सारी समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाता है. केसर में क्रोसिन और क्रोसेटिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है.
  • इसके अलावा आप जो भी सनस्क्रीम का इस्तेमाल करते हैं उसमें केसर के अर्क मिला लीजिए और इसको चेहरे पर लगाइए. इससे आपके चेहरे को गर्मियों में काफी राहत मिलेगी.
  • अगर धूप की तेज किरणों के कारण आपका चेहरा डैमेज हो गया है तो केसर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. यह टैन और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है.
  • केसर के धागों को दूध या दही के साथ मिलाकर फेस मास्क बनाकर तैयार कर लें, और इसको अपने चेहरे पर लगाए इससे भी आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं और चेहरे पर निखार आता है.
  • केसर चेहरे के मॉइश्चर को बैलेंस करता है और चेहरे पर नमी बनाए रखता है. इसलिए जिनकी रूखी त्वचा है उनके लिए केसर सबसे बेहतरीन है.
  • इसके अलावा अगर आप केसर को पूरी रात पानी में भिगो दें और इसके बाद इस पानी का सेवन करें तो इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी.