menu-icon
India Daily
share--v1

क्या है Kairos की कहानी जिसके लिए दिया गया 2024 का बुकर पुरस्कार, जान लीजिए सबकुछ

Jenny Erpenbeck Novel Kairos: जेनी एर्पेनबेक की नई नॉवेल कैरोस ने 21 मई 2024 को आयोजित अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार का खिताब जीता.

auth-image
India Daily Live
International Booker Prize 2024
Courtesy: Social Media

International Booker Prize 2024: 21 मई 2024 को अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2024 आयोजित किया गया था. इस दौरान जेनी एर्पेनबेक की नई किताब कैरोस ने खिताब जीता है. अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार लंडन शहर में आयोजित किया गया था. बता दें, अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार हर साल दुनिया भर के नॉवेल के बेहतरीन काम के लिए दिया जाता है जिसका अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है और यूके और आयरलैंड में पब्लिश की गई हो. 

जेनी एर्पेनबेक की नई नॉवेल कैरोस का अनुवाद माइकल हॉफमैन ने किया है. यह नॉवेल सालों पहले बर्लिन की दीवार गिरने के दौरान  एक युवा महिला और एक वृद्ध व्यक्ति की कहानी बताती है. एक ऐसी घटना जिसने अमेरिका और सोवियत यूनियन के बीच कोल्ड वॉर को खत्म किया. 

क्या है Kairos की कहानी?

बुकर फाउंडेशन में जेनी एर्पेनबेक ने कहा, ''कैरोस एक प्यार और उसके डाउनफॉल की एक निजी कहानी है. इसके साथ यह पूरी राजनीतिक व्यवस्था के विलय की भी कहानी है. सीधे शब्दों में कहें तो, जो चीज शुरुआत में सही लगती है, वह गलत कैसे हो सकती है?” काइरोस, 1980 के दशक के बर्लिन में रोमांस पर आधारित एक नॉवेल है

जेनी एर्पेनबेक की नॉवेल

जेनी एर्पेनबेक की यह चौथी उपन्यास है. वहीं, यह अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार का हिस्सा बनने वाली उनकी तीसरी नॉवेल है. इसमें साल 2015 में एक नॉवेल ने इंडिपेंडेंट फॉरेन फिक्शन प्राइज जीता था और एक नॉवेल ने साल 2018 में अंतर्राष्ट्रीय बुकर के नॉमिनेट की गई थी. पिछले साल से साहित्य में जेनी एर्पेनबेक नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए दावेदार मानी जा रही हैं. 

2016 किसने जीता था पुरस्कार

इस साल पुरस्कार के लिए 149 पुस्तकें नाम दिए गए थे, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. यह पुरस्कार 2016 में गैर-अंग्रेजी भाषाओं में साहित्य को मान्यता देने के लिए शुरू किया गया था. यह पुरस्कार पिछले साल जॉर्जी गोस्पोडिनोव और एंजेला रोडेल ने टाइम शेल्टर के लिए जीता था.