share--v1

क्या आप भी चेहरे पर लगा रहे हैं रोजाना बेसन, तो हो जाएं सावधान

Benefit Of Gram Flour: बेसन को चेहरे पर लगाने से काफी फायदे मिलते हैं, लेकिन इसका रोज इस्तेमाल करना चेहरे के लिए नुकसानदायक है.

auth-image
India Daily Live

नई दिल्ली: खूबसूरत दिखने के लिए लोग हर तरह के प्रयास करते हैं. कुछ पार्लर में जाकर अपना पैसा लगाते हैं तो कुछ घरेलु उपाय करना पसंद करते हैं. जो लोग घर पर ही अपने चेहरे को चमकाते हैं वो अपने चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल काफ करते हैं. कहते हैं कि बेसन के इस्तेमाल से चेहरे में एक अलग चमक आती है, इसलिए हर कोई चेहरे पर बेसन को लगाना सही समझता है.

अब ऐसे में कई लोग हैं जो हर दिन बेसन को चेहरे पर लगाते हैं, बेसन से मुंह धुलना, बेसन फेस पैक, ऐलोवेरा और विटामिन ई की कैप्सूल के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेसन चेहरे पर रोज लगाना चाहिए या नहीं? आज हम आपको बताएंगे कि बेसन चेहरे पर रोज लगाना फायदेमंद हैं या नहीं?

बेसन को चेहरे पर रोजाना लगाना चाहिए या नहीं?

बेसन को चेहरे पर लगाने से काफी फायदे मिलते हैं, लेकिन इसका रोज इस्तेमाल करना चेहरे के लिए नुकसानदायक है. बेसन को चेहरे पर लगाने से स्किन ड्राई होती है और जिसकी पहले से स्किन ड्राई है उनके लिए यह काफी खतरनाक हो सकता है. ऐसे में आप हफ्ते में 1 से 2 बार लगा सकते हैं.

बेसन के फायदे

  • बेसन को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते है और स्किन हमारी साफ होती है.
  • बेसन हमारे चेहरे और बॉडी से टैनिंग हटाता है जिससे स्किन क्लियर हो जाती है.
  • बेसन से चेहरा धोने पर ग्लो आता है.

बेसन के नुकसान

  • चेहरे पर रोजाना बेसन लगाने से यह रूखी और बेजान होती है.
  • बेसन हमारे ऑइल ग्लैंड्स से ऑइल को निकाल देता है जिससे त्वचा रुखी होती है.
  • सेंसेटिव स्किन वालों को बेसन के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

Also Read