share--v1

आपके PAN Card के साथ हो रहा है झोल, कहीं आप भी तो नहीं हो गए शिकार

आप भी हो सकते हैं पैन कार्ड फ्रॉड का शिकार… जी हां, हाउस रेंट एलॉयंस को लेकर बड़ा स्कैम सामने आया है जिसमें लोगों के नाम पर गलत हाउस रेंट क्लेम किया जा रहा है. 

auth-image
India Daily Live

HRA Fraud: हाउस रेंट एलॉयंस को लेकर एक बड़ा स्कैम सामने आया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक फ्रॉड का पता लगाया है जिसमें लोगों के PAN कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. इस मामले के तहत लोगों का पैन कार्ड हाउस रेंट एलॉयंस के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था जबकि वो किरायेदार थे भी नहीं. अब तक, कम से कम 8,000-10,000 कीमत के मामले का पता चला है. इनकी कुल राशि 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा है. 

क्या है टैक्स चोरी का नया मामला: ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मामला पहली बार तब सामने आया जब अधिकारियों को एक व्यक्ति द्वारा लगभग 1 करोड़ रुपये की रेंट रीसिट मिलीं. जब इस पूरे मामले को चेक किया गया तो इस व्यक्ति के पैन में रेंट इनकम दिखाई दे रही थी जबकि उसने ऐसा कुछ भी नहीं किया है. व्यक्ति ने बताया कि उसे इस तरह का कोई भी रेंट नहीं मिला है. इस मामले को देखते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस मामले की जांच शुरू की. इससे पता चला है कि बड़े लेवल पर लोगों के PAN Card का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है.

इस तरह के और भी कई मामले सामने आए हैं. इस तरह के मामलों में कुछ कंपनियों के कर्मचारियों ने टैक्स बचाने के लिए एक ही पैन का इस्तेमाल किया है. इस मामले की जांच चल रही है. 

कैसे पता करें, कौन कर रहा है आपका PAN Card इस्तेमाल: टैक्स एक्सपर्ट्स ने यह जानने के लिए कई तरीके बताए हैं कि कहीं कोई और तो आपकी तरफ से रेंट पेमेंट क्लेम नहीं कर रहा है. 

  • आपको अपनी टैक्स इंफॉर्मेशन स्टेट को रिव्यू करना होगा. इससे आपको किसी भी गलत क्लेम की जानकारी मिल जाएगी. इसमें व्यक्ति का नाम नहीं दिया जाता है लेकिन कंपनी का नाम होता है जिसके जरिए यह क्लेम किया जाता है. 

  • आपको यह भी चेक करना चाहिए कि कहीं आपके नाम पर आपके PAN के जरिए किसी ने लोन तो नहीं लिया है. इसके लिए आप अपना सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं. इसे चेक करते समय आपको पूरी डिटेल मिल जाती है कि आपके नाम पर कहां-कहां लोन चल रहा है. 

फ्रॉड का पता चलने पर आपको क्या करना चाहिए?

  • सबसे पहले तो आपको उस व्यक्ति या कंपनी से कॉन्टैक्ट करना चाहिए जिन्होंने आपके नाम पर झूठा क्लेम किया है. इसे सही कराने के बाद अपने टैक्स डिपार्टमेंट रिकॉर्ड में भी चेक करना चाहिए कि डिटेल्स अपडेट हुई या नहीं. 

  • अगर डायरेक्ट करेक्शन नहीं हो सकती है तो इनकम टैक्स पोर्टल पर लॉगइन करें और गलत टैक्स समरी के लिए रिस्पॉन्स डालें. ऐसा करना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को यह बताना होता है कि यह रेंट क्लेम गलत है और उनकी तरफ से नहीं किया गया है. 

  • इस तरह के मामलों में टैक्स डिपार्टमेंट और अपने इम्प्लॉयर को यह बताना जरूरी होता है कि यह काम किसी और ने किया है. ऐसा करने से इम्प्लॉयर आपको आगे क्या करना है ये बताता है. 

PAN कार्ड फ्रॉड से कैसे बचें: 

  • किसी भी अननोन वेबसाइट्स पर अपना पैन नंबर न डालें. हैकर्स की नजर हमेशा इस तरह की डिटेल्स पर होती है. 

  • कोई भी गलत लेनदेन होती है तो सतर्क रहें. बैंक और क्रेडिट कार्ड लेनदेन को भी समय-समय पर वेरिफाई करते रहें. 

  • किसी को पैन कार्ड की फोटोकॉपी शेयर करते हुए सावधान रहें. यह सुनिश्चित करें कि ये फोटोकॉपी किसी वेरिफाईड संस्था को ही दे रहे हों. 

  • अपने इनकम टैक्स अकाउंट को चेक करें जिससे आप किसी भी त्रुटि का पता आसानी से चल जाएगा. 

Also Read